May 19, 2024

दिल्ली यूनिवर्सिटीः आज से शुरू होंगी ऑफलाइन कक्षाएं, इन निर्देशों की पालना जरूरी

New Delhi/Alive News: कोविड-19 संक्रमण महामारी के चलते बंद किए गए कैंपस को एक बार फिर से डीयू प्रशासन ने ऑफलाइन कक्षाओं के लिए खोल दिया है। डीयू को आज से यानी कि 17 फरवरी को फिर से खोलने की घोषणा 9 फरवरी, 2022 को छात्रों के काफी विरोध के बाद विश्वविद्यालय के अधिकारियों द्वारा की गई थी। कई छात्रों ने समूहों का गठन करके विश्वविद्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन किया था और ऑफ़लाइन कक्षाओं को फिर से शुरू करने की मांग की थी।

ऑफ़लाइन कक्षाओं की घोषणा के तुरंत बाद कॉलेजों ने तैयारी शुरू कर दी है। अब चूंकि आज से कॉलेज खोले जा रहे हैं, ऐसे में छात्र-छात्राओं को सलाह दी जाती है कि, वे डीयू की ओर से जारी किए गए दिशा-निर्देशों का ध्यान रखें। ऑफलाइन कक्षाओं के लिए आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को डीयू कॉलेजों में प्रवेश पर या कर्मचारियों द्वारा कहीं भी पूछे जाने पर अपना टीकाकरण प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।

डीयू ने कोविड-19 संक्रमण के प्रोटोकॉल को देखते हुए, बाहर से आने वाले छात्रों को 3 दिनों की आइसोलेशन अवधि पूरी करनी होगी। इसके बाद ही ऑफलाइन कक्षाओं के लिए परिसर में आना होगा। स्टूडेंट्स को हर समय मास्क पहनना और सामाजिक दूरी बनाए रखना अनिवार्य है और कोई भी इन नियमों की अनदेखी करते हुए नहीं पाया जाना चाहिए।

बता दें कि दिल्ली विश्वविद्यालय या डीयू ने दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से मिली मंजूरी के बाद ही कैंपस को फिर से खोलने का फैसला किया। डीडीएमए ने शैक्षणिक संस्थानों को ऑफ़लाइन कक्षाओं के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। इसके अलावा, दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने यह भी उल्लेख किया था कि डीयू कॉलेजों को छात्रों को ऑनलाइन कक्षाओं के बजाय ऑफ़लाइन कक्षाओं के लिए आने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।