May 7, 2024

दिल्ली : अब घर बैठे पा सकेंगे लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस, CM करेंगे स्कीम की शुरुआत

New Delhi/Alive News : देश की राजधानी में अब लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के अलावा परिवहन विभाग से जुड़ी कई अन्य सुविधाओं के लिए आरटीओ दफ्तर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. दिल्ली सरकार की फेसलेस स्कीम के ज़रिए अब 11 अगस्त से घर बैठे ही ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस का एग्जाम दे पाएंगे. फेसलेस स्कीम की शुरुआत के बाद आवेदक को केवल परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ही ड्राइविंग टेस्ट देने आरटीओ ऑफिस जाने की जरूरत होगी.

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि 11 अगस्त को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल फेसलेस स्कीम को आधिकारिक तौर पर लॉन्च करेंगे. स्कीम लागू करने के मकसद से अलग-अलग आरटीओ दफ्तरों का जायजा ले चुके परिवहन मंत्री ने मंगलवार को लॉन्च की तैयारियों और स्कीम के ट्रायल को लेकर सभी 13 आरटीओ अधिकारियों के साथ बैठक की है.

सबसे पहले दिल्ली के सेंट्रल जोन के सराय काले खां और दक्षिणी दिल्ली के वसंत विहार आरटीओ के दफ्तर में ट्रायल किया गया. अन्य आरटीओ दफ्तरों में भी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा चुका है. जानकारी के मुताबिक ट्रायल के दौरान 50 से ज्यादा लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस घर बैठे परीक्षा देने के बाद जारी हुए हैं.

मौजूदा नियम के मुताबिक लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आरटीओ दफ्तर जाना अनिवार्य होता है. लेकिन नई सुविधा के लॉन्च होने के बाद अब घर बैठे महज 10 मिनट का टेस्ट देकर कोई भी व्यक्ति लर्निंग लाइसेंस प्राप्त कर सकेगा. हालांकि ऐसे लोग जो ऑनलाइन परीक्षा देने में असमर्थ हैं, उनके लिए आरटीओ दफ्तर जाकर परीक्षा देने का ऑप्शन भी खुला रहेगा.