March 29, 2024

दिल्ली-एनसीआर की हवा हुई जहरीली, कल से हो सकती है बारिश

Faridabad/Alive News : मानसून की विदाई के बाद अब दिल्ली-एनसीआर की हवा में प्रदूषण का स्तर बढ़ने के साथ लोगों की परेशानियां भी बढ़ने लगी है। इसके अलावा एनसीआर के तीन शहर गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा व फरीदाबाद की हवा सबसे खराब श्रेणी में दर्ज की गई है। अभी इसमें बदलाव की संभावना नहीं है। वहीं दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक संतोषजक श्रेणी के उच्चतम स्तर में दर्ज किया गया है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक रेगिस्तानी इलाकों से आने वाली धूल भरी हवाओं के कारण दिल्ली-एनसीआर की हवा बिगड़ी हुई है। अगले तीन दिनों तक इसमें बदलाव की संभावना नहीं है। बीते 24 घंटे में हवा में पीएम 10 का स्तर 188 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर व पीएम 2.5 का स्तर 78 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर दर्ज किया गया है।

मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली के मौसम में इन दिनों हल्का बदलाव शुरू हो गया है। इस कड़ी में न्यूनतम तापमान सामान्य के बराबर दर्ज किया गया है। वहीं अगले तीन दिनों तक तापमान में कमी आने की संभावना है। साथ ही शनिवार से दिल्ली में बारिश का नया दौर शुरू होने की भी उम्मीद बनी हुई है। मौसम विशेषज्ञों का मानना है कि इसके बाद से दिल्ली के मौसम पर हल्की सर्दी का रंग चढ़ने लगेगा।

जल्द होगा सर्दी का एहसास 
मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 24 घंटे में हवा में अधिकतम तापमान 34 व न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्यिस तक दर्ज किया जा सकता है। इसके बाद शनिवार से मौसम करवट लेगा और लगातार तीन दिन तक बारिश दर्ज की जाएगी। इसके बाद से हल्की सर्दी का अहसास होने लगेगा।