May 19, 2024

दिल्ली के बाजार खुले, मुख्यमंत्री ने किया ऐलान 7 जून से लोग ले सकेंगे इन सुविधाओं का लाभ

NewDelhi/Alive News : आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अनलॉक प्रक्रिया के तहत कुछ मुख्य ऐलान किए है। इस हफ्ते दिल्ली में क्या खुला रहेगा और क्या बंद रहेगा इसको लेकर केजरीवाल ने जानकारी देते हुए सब कुछ साफ कर दिया है। केजरीवाल ने कहा की अगर केस कम होते चले गए तो लॉकडाउन में और ढील दी जाएगी। लेकिन यदि केस बढ़े तो फिर से लॉकडाउन में सख्ती हो सकती है।

केजरीवाल के मुख्य ऐलान इस प्रकार है
सीएम ने कहा किअभी दिल्ली में 400 के करीब केस आ रहे हैं और 0.5 प्रतिशत ही संक्रमण दर बची है। आगे भी लॉकडाउन जारी रहेगा लेकिन काफी रियायतें दी जा रही हैं। सभी बाजार और मॉल ऑड-ईवन के आधार पर खुलेंगी। सुबह 10 बजे से शाम 8.00 बजे तक दुकानें अपने नंबरों के हिसाब से खुलेंगी।

दिल्ली मेट्रो 50 प्रतिशत सीट क्षमता के साथ चलेगी और दिल्ली के सरकारी दफ्तरों में ग्रुप ए के अफसर 100 प्रतिशत और उसके नीचे वाले 50 प्रतिशत ही काम करेंगे जबकि निजी दफ्तर 50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ खुलेंगे।
स्टैंड अलोन शॉप और इसेंशियल सर्विस की दुकानें रोजाना खुलेंगी। आने वाले हफ्तों में यदि स्थिति काबू में रही तो और रियायत दी जाएगी।

केजरीवाल ने बताया कि कल मैंने दो बैठकें तीसरी लहर को लेकर की जो लगभग 6 घंटे तक चलीं। इनमें अधिकारी, विशेषज्ञ आदि शामिल रहे।
अब एक्सपर्ट की राय के अनुसार 37 हजार की पीक के लिए तैयारी शुरू करनी है। ऐसा नहीं है कि अब पीक नहीं आएगा, लेकिन अगर हम इस बेस के साथ पहले से तैयार हो गए तो मामले बढ़ने पर हम और अधिक तैयारी कर सकेंगे।

उन्होंने बताया कि दिल्ली में एक पीडिएट्रिक टास्क फोर्स अलग से बनाई गई है जो तय करेगी कि कितने आईसीयू बेड होने चाहिए और बच्चों के लिए भी किस तरह के बेड होने चाहिए। इसके साथ ही उनके लिए सब कुछ अलग होगा। ऑक्सीजन की कमी को लेकर इस बार लोगों को काफी संघर्ष करना पड़ा था। लेकिन जब तक हमें ऑक्सीजन मिली तब तक दिल्ली में त्राहि-त्राहि मच गई। हम नहीं चाहते कि अगली वेव में ऐसा हो। हम दिल्ली में 420 टन ऑक्सीजन स्टोरेज की क्षमता तैयार कर रहे हैं। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड से बात कर 150 टन ऑक्सीजन प्रोडक्शन के लिए कहा गया है। इस बार दिल्ली में ऑक्सीजन टैंकर नहीं थे इसके लिए अब 25 ऑक्सीजन टैंकर खरीदे जा रहे हैं। दिल्ली में 64 छोटे ऑक्सीजन प्लांट लगकर तैयार हो जाएंगे।