May 2, 2024

करीब दो महीने बाद दिल्ली AIIMS की OPD सेवा शुरू, देशभर में डॉक्टर करेंगे प्रदर्शन

New Delhi/Alive News : कोरोना की वजह से करीब दो महीने तक बंद रहने के बाद दिल्ली एम्स की ओपीडी सेवा शुक्रवार से शुरू हो रही है. दिल्ली एम्स की ओपीडी सेवा को चरणवार तरीके से खोला जा रहा है. अभी कम संख्या में ही मरीज देखे जाएंगे. ऑनलाइन या टेलीफोन से अप्वाइंटमेंट लेकर पहुंचने वाले मरीज ही ओपीडी में देखे जाएंगे.

दिल्ली एम्स में पहले से अप्वाइंटमेंट नहीं होने पर मरीजों को बगैर इलाज के लौटना पड़ सकता है. एम्स प्रशासन ने रूटीन सर्जरी भी दोबारा शुरू करने का आदेश जारी कर दिया है, इसलिए ओपीडी के माध्यम से मरीज अस्पताल में भर्ती भी किए जाएंगे. हालांकि अभी मरीजों की संख्या कम ही रहेगी.

गौरतलब है कि कोरोना की दूसरी लहर के कारण दिल्ली एम्स में 19 अप्रैल को ओपीडी सेवा बंद कर दी गई थी. इस वजह से दूसरी बीमारियों से पीड़ित मरीजों को इलाज के लिए परेशान होना पड़ रहा था. करीब दो महीने बाद एम्स की ओपीडी सेवा को आज से शुरू कर दिया गया है. हालांकि, अभी भी सावधानी बरती जा रही है.

इस बीच डॉक्टरों को हिंसा से बचाने के लिए केंद्रीय कानून की मांग को लेकर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) शुक्रवार यानी आज देशव्यापी विरोध प्रदर्शन करेगा. आईएमए के 350,000 से अधिक डॉक्टर विरोध में भाग लेंगे. दिल्ली एम्स के बाहर भी डॉक्टर प्रदर्शन करेंगे. कोरोना के कारण कुछ ही डॉक्टर प्रदर्शन में हिस्सा लेंगे.

आईएमए का कहना है कि वर्तमान में 21 राज्यों के अपने स्थानीय कानून हैं, लेकिन हमें डॉक्टरों को हिंसा से बचाने के लिए एक मजबूत केंद्रीय कानून की आवश्यकता है, डॉक्टर अपनी जान की बाजी लगा रहे हैं, 2020 में 750 डॉक्टरों की मौत हो गई थी और कोरोना की दूसरी लहर में करीब 700 और डॉक्टरों की मौत हो गई थी.