September 17, 2024

सिविल अस्पताल के शवगृह में लगे डीप फ्रीजर खराब, अस्पताल के आस पास का वातावरण हुआ दुर्गंधमय

Faridabad/Alive News : जिले के एकमात्र सिविल अस्पताल के शवगृह में लगे करीब एक दर्जन डीप फ्रीजर में से चार डीप फ्रीजर खराब होने से शव फर्श पर पड़े दुर्गंध मार रहे है और अस्पताल के आस पास के वातावरण में लोगों का सांस लेना मुश्किल हो रहा है। करीब तीन माह पहले रिपेयर करने वाली कंपनी का ठेका खत्म चुका है और अस्पताल प्रशासन की ओर से अभी तक किसी नई कंपनी को रिपेयरिंग का ठेका नही दिया है। जिसकी वजह से शवगृह के करीब चार डीप फ्रीजर लंबे समय से खराब पड़े है और बिना डीप फ्रीजर के शव बदबू मार रहे है।

गौरतलब रहे कि जिला नागरिक अस्पताल के कुछ डीप फ्रीजर को ठीक कराए अभी कुछ माह भी नही बीते है। उधर, शव से निकलने वाली दुर्गंध से पोस्टमार्टम हाउस में तैनात कर्मचारी, अस्पताल के वार्ड में भर्ती मरीज और अस्पताल के अन्य वार्ड में कार्यरत डॉक्टर और स्टाफ को सांस लेने में परेशानी हो रही है। वहीं शवगृह में रखे शवों के सड़ने का भी खतरा बना हुआ है।

फरीदाबाद और इसके आस पास जिले के शव पोस्टमार्टम के लिए यहां लाए जाते है। शवगृह पर शवों का दबाव ज्यादा होने के कारण डीप फ्रीजर की संख्या नामात्र की है और अस्पताल प्रशासन द्वारा शवगृह में लगाए गए डीप फ्रीजर जिले में दुर्घटनाओं को देखते हुए उंट के मुंह में जीरे के समान है। वहीं अस्पताल के शवगृह में लगे डीप फ्रीजर खराब रहते है। जिसकी वजह से अस्पताल में आने वाले आंगतुक भी बीमारी के शिकार हो रहे है।

क्या कहना है पीएमओ का
शवगृह में कुल 12 डीप फ्रीजर लगवाए गए हैं। जिसमें से फिलहाल चार फ्रीजर खराब पड़े हैं। कुछ समय पहले एचएमएससीएल पंचकुला ने बीडीसी इंस्ट्रूमेंट कंपनी को रखरखाव की जिम्मेदारी सौंपी थी। लेकिन उनका यह कॉन्ट्रैक 30 जून 2022 को पूरा हो गया और उसके बाद कंपनी ने कॉन्ट्रेक रीवेन्यू नही करवाया। तो अब अस्पताल प्रशासन इन फ्रिजरो को सही करवाने में लगा है। लेकिन फ्रिजरो का मॉडल पुराना होने के कारण इनके पार्ट नही मिल रहे। जिसके कारण फ्रिजरो को सही करवाने में समय लग रहा है।
डॉ. सविता यादव, पीएमओ- सिविल अस्पताल फरीदाबाद।