May 2, 2024

पीएमश्री के दूसरे चरण में इन 11 राजकीय स्कूलों का होगा कायाकल्प

Faridabad/Alive News: शनिवार को शिक्षा विभाग ने पीएमश्री के दूसरे फेज की सूची जारी कर दी गई है। इसमें बताया जा रहा है कि जिले के 11 और राजकीय स्कूलों को पीएमश्री स्कूल में तब्दील करने का फैसला किया गया । जिसमे फरीदाबाद में तीन, बल्लभगढ़ में चार और तिगांव के चार स्कूलों का चयन किया गया है।

पीएमश्री स्कूल बनाने के लिए पहले से चल रहे स्कूलों में मूलभूत सुविधाओं को विकसित करने के लिए केंद्र और प्रदेश सरकार की ओर से हरेक स्कूल को 50-50 लाख रुपये दिए जाएंगे। मिली जानकारी के अनुसार पीएमश्री स्कूल बनाए जाने की योजना इसी शैक्षणिक सत्र से शुरू हो जाएगी। साथ ही स्कूलों के तैनात कर्मचारियों को स्पेशल ट्रेनिंग भी दी जाएगी। बता दें कि स्कूलों में कर्मचारियों की कमी होने पर दूसरे स्कूल से कर्मचारियों को तैनात किया जाएगा।

बताया जा रहा है इस योजना के तहत जिले के तीन स्कूलों का चयन किया गया था. और सभी स्कूलों को मुख्यालय से अपग्रेड करने के संबंध में जानकारी मांगी गई है। इसकी सूची तैयार कर अगले सप्ताह तक मुख्यालय को भेजना है, इसके आधार पर तीनों स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा। इमसें दो बल्लभगढ़ और एक फरीदाबाद ब्लॉक का स्कूल शामिल हैं।

एस्ट्रोनाॅमी और रॉकेट साइंस की होगी पढ़ाई
पीएमश्री स्कूल के विद्यार्थियों को रोबोटेक, ड्रोन, कोडिंग, डेटा मैचिंग, डेटा एनालिसिस, डेटा माइनिंग, ब्लॉक चेन मैनेजमेंट, क्रिप्टो, एस्ट्रोनाॅमी और रॉकेट साइंस की पढ़ाई होगी। इसके लिए यहां तैनात शिक्षक को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा।
वर्जन

दूसरे चरण में पीएमश्री योजना के तहत जिले के 11 स्कूलों का चयन किया गया है। इन सभी स्कूलों को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा। जिससे की बच्चों को आधुनिक तकनीक से पढ़ाया जा सकें।

अशोक बधेल, जिला शिक्षा अधिकारी

बल्ल्भगढ़
1- राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, फिरोजपुर कला
2- राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, पनहेड़ा खुर्द
3- राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, समयपुर
4- राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, सीकरी
फरीदाबाद
1-राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, धौज
2- राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, पावटा
3-राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, जसाना
तिगांव
1- राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, साहुपूरा
2- राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, अरुआ
3- राजकीय वरिष्ठ कन्या माध्यमिक विद्यालय, तिगांव
4- राजकीय मॉडल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, तिगांव