October 4, 2024

दवा निर्माता कंपनी के गेट पर डीसीजीआई ने नोटिस किया चस्पा, दवाओं के आयात पर लगी रोक

Chandigarh/Alive News : हरियाणा के सोनीपत जिले के कुंडली स्थित दवा निर्माता कंपनी मेडेन फार्मास्युटिकल पर शिकंजा कसा जाने लगा है। गुरुवार को दिनभर जांच के बाद शुक्रवार सुबह फिर से ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) व औषधि नियंत्रण विभाग की टीम कंपनी पहुंची और दस्तावेजों की जांच शुरू की। इसके साथ ही शुक्रवार को कंपनी के गेट पर मेडिसन कंट्रोल एजेंसी (एमसीए), गांबिया की तरफ से भी नोटिस चस्पा कर दिया गया है।

मिली जानकारी के अनुसार नोटिस में कंपनी की दवाओं के आयात पर रोक लगा दी गई है। कंपनी ने जमा स्टॉक को क्वारंटीन करने का आदेश भी दिया है। नोटिस पर विश्व स्वास्थ्य संगठन और मेडिसिन कंट्रोल एजेंसी गाबियां के कार्यकारी निदेशक के भी हस्ताक्षर हैं। नोटिस में 21 दिन के अंदर दस्तावेज पेश करने को कहा गया है।

बता दें, कि अफ्रीकी देश गांबिया में 66 बच्चों की मौत के बाद सोनीपत के कुंडली औद्योगिक क्षेत्र में स्थित कफ सिरप बनाने वाली मेडेन फार्मास्युटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में कार्रवाई हो रही है। डब्ल्यूएचओ की जांच में चार कफ सिरप प्रोमेथाजिन ओरल सल्यूशन बीपी, कोफिक्सनालिन बेबी कफ सिरप, माकॉफ बेबी कफ सिरप और माग्रिप एन कोल्ड सिरप शामिल हैं।