May 19, 2024

CoWIN ऐप को नहीं किया जा सकता हैक, इससे कम हुआ संक्रमण का खतरा : स्वास्थ्य मंत्रालय

New Delhi/Alive News : कोविन ऐप प्लेटफॉर्म को लेकर केंद्र सरकार की खूब आलोचना हो रही है. आरोप लगाया जा रहा है कि इस ऐप के साथ छेड़छाड़ किया जा सकता है और इसलिए आम लोगों को वैक्सीनेशन स्लॉट पाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं कुछ लोगों को इसका आसानी से लाभ मिल जा रहा है. आरोप यह भी लगाया गया है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविन प्लैटफॉर्म को हैक करके कुछ खास लोगों को वैक्सीनेशन का फायदा पहुंचाया. जिसके बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को खुद ही इन आरोप को बेबुनियाद बताया. मंत्रालय ने दावा किया कि कोविन ऐप को हैक नहीं किया जा सकता है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी दावों का खंडन करते हुए कहा कि कुछ निराधार मीडिया रिपोर्टों में कहा जा रहा है कि बेईमान तत्वों को लाभ पहुंचाने के लिए कोविन प्लेटफॉर्म सिस्टम को हैक करने की अनुमति दी जा रही है. यह रिपोर्ट गलत है.

वैक्सीन नहीं मिलने की बात भ्रम
मंत्रालय ने आगे कहा कि कोविन डिजिटल प्लेटफॉर्म की वजह से लोगों को वैक्सीन नहीं मिल पा रहा है, यह केवल एक भ्रम है. अब तक कुल डोज के 50 प्रतिशत वॉक इन रजिस्ट्रेशन के जरिए हुआ है. उन्होंने कहा कि कोविन ऐप को हैक नहीं किया जा सकता है. इसके फीचर्स ओटीपी और कैप्चा को भी बाइपास नहीं किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि कोविन ऐप के जरिए कोरोना संक्रमण को रोकने में मदद मिल रही है क्योंकि एक जगह पर भीड़ जमा होने से कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा रहेगा.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि देश में कोविड-19 टीके की अभी तक दी गई खुराक की कुल संख्या बढ़कर 21 करोड़ से अधिक हो गई है. मंत्रालय ने कहा कि शनिवार को 18-44 वर्ष आयु वर्ग के 14,15,190 लोगों को पहली खुराक दी गई और इसी समूह के 9,075 लोगों को कोविड-19 टीके की दूसरी खुराक दी गई.

जल्द से जल्द टीका लगवाने की सलाह
मंत्रालय ने कहा कि टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण की शुरुआत के बाद से देशभर में कुल मिलाकर 1,82,25,509 लोगों को पहली खुराक दी गई है. बिहार, दिल्ली, गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में 18-44 वर्ष आयु वर्ग के 10 लाख से अधिक लाभार्थियों को टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है.

वहीं कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) ने सभी सरकारी कर्मचारियों को जल्द से जल्द टीका लगवाने की सलाह दी है. यह बात केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास (डोनर), प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष मंत्री, डॉ. जितेंद्र सिंह ने कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर को ध्यान में रखते हुए किए जा रहे उपायों की जानकारी देते हुए कहा.

डीओपीटी के स्थापना प्रभाग द्वारा जारी किए गए निर्देशों के अनुसार, डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि चूंकि सरकार द्वारा कोविड-19 की रोकथाम करने के लिए 18 वर्ष और उससे ज्यादा उम्र के लोगों को टीका कार्यक्रम में शामिल करने का निर्णय लिया गया है, इसलिए इन उम्र के सभी कर्मचारियों को टीका लगवाने की सलाह दी जाती है.