September 28, 2024

शनिवार को बैलेट पेपर की मतगणना, कर्मचारियों को जरूरी निर्देश

Faridabad/Alive News : जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि बैलेट पेपर मतगणना का कार्य आसान है पर बड़ी  जिम्मेदारी का काम है। बैलेट पेपर मतगणना से जुड़े अधिकारीगण बहुत गंभीरता से कार्य पूरा करें। जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह आज शनिवार को एचएसवीपी कन्वेंशन हाल में बैलेट पेपर की मतगणना करवाने के लिए सम्बंधित अधिकारियों को  जरुरी निर्देश दे रहे थे।

जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि बैलट पेपर मतगणना से जुड़े माइक्रो आब्जर्वर, एआरओ व सुपरवाइजर (राजपत्रित अधिकारी राज्य या केंद्र सरकार/पी.एस.यू), मतगणना सहायक, मतगणना माइक्रो आब्र्जवर (केन्द्र सरकार का अधिकारी/कर्मचारी), एआरओ  एक ग्रुप डी कर्मचारी, टेबल वाईज अधिकारियों/कर्मचारियों की नियुक्ति की गई है। बैलट पेपर मतगणना के लिए माइक्रो आब्जर्वर, एआरओ, सुपरवाइजर, मतगणना सहायक, रिटर्निंग अधिकारी और सहायक रिटर्निंग अधिकारी और चुनाव पर्यवेक्षक की उपस्थिति मतगणना आगामी 04 जून के दिन की जाएगी। इन सभी अधिकारियों/कर्मचारियों के आईडी कार्ड जारी किए जाएंगे।

माइक्रो आब्जर्वर चुनाव ऑब्जर्वर को और एआरओ संबंधित सहायक रिटर्निंग अधिकारी को रिपोर्ट करना सुनिश्चित करें। जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि बैलेट मतों की गणना से जुड़े अधिकारियों को लोकसभा चुनाव के लिए मतगणना को लेकर एक दिवसीय प्रशिक्षण भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार सफल मतगणना करवाने के लिए दिया गया है। इस कार्य में कोई भी डाउट हो तुरंत सम्बन्धित एआरओ और आब्जर्वर से पूछ कर दूर करें। उम्मीदवारों के काउंटिंग एजेन्टो की मौजूदगी में सारा काम निष्पक्ष रूप से पूरा करना सुनिश्चित करें। मतगणना केंद्रों पर थ्री लेयर सुरक्षा के मध्यनजर प्रशासन पहले से ही पुख्ता प्रबंध कर चुकी है। गर्मी के मौसम के मद्देनजर अधिकारियों, कर्मचारियों व राजनीतिक दलों के एजेंटों के लिए पेयजल व पंखे-कूलर आदि का भी उचित प्रबंध किया जाएगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने सुपरवाइजर, एआरओ और माइक्रो आब्जर्वर अलग अलग प्रशिक्षण उपरांत बारीकी से सुझाव सांझे किए गए। प्रशिक्षण के दौरान ज्वाइंट कमिश्नर एमसीएफ गजेन्द्र सिंह ने प्रशिक्षण के दौरान कौन सा फार्म कैसे भरना है। इसकी जानकारी विस्तार पूर्वक दी गई। प्रशिक्षण के दौरान एमसीएफ के अतिरिक्त कमिश्नर स्वप्निल पाटिल, ज्वाइंट कमिश्नर गजेन्द्र सिंह सहित अन्य अधिकारी गण उपस्थित रहे।