May 3, 2024

भ्रष्टाचार एक घातक बीमारी, इसका इलाज है जरूरी : जे.बी. शर्मा

Faridabad/Alive News : फरीदाबाद नगर निगम में व्याप्त महाभ्रष्टाचार के विरूद्ध निगम अधिकारी रतन लाल रोहिल्ला के द्वारा 54 दिन पहले सत्याग्रह से शुरू किया आंदोलन और अनशनकारी बाबा रामकेवल जी के 15 दिन से चल रहे आमरण अनशन ने अब एक बड़े जन-आंदोलन का रूप धारण कर लिया है। अनशनकारी बाबा जी की तबियत बिगड़ने की खबर लगते ही जनसैलाब निगम मुख्यालय पर पहुंच गया। क्या राजनैतिक पार्टियां, क्या सामाजिक, धार्मिक, मजदूर, छात्र, किसान, व्यापारी, कर्मचारी व युवा संगठन और आम नागरिक सब आक्रोशस्वरूप भ्रष्टाचार विरोधी मंच के आह्वान पर आज निगम मुख्यालय पर इक्टठे हुए और फिर सैंकड़ों की संख्या में आक्रोशित शहरवासियों का जनसमूह हाथों में तिरंगे लेकर भ्रष्टाचार व हरियाणा सरकार विरोधी नारे लगाते हुए शहर की सड़कों पर उतर पड़े।

ये प्रदर्शनकारी जुलूस के आगे-आगे हरियाणा सरकार की अर्थी लेकर चल रहे थे। अनशनकारी बाबा रामकेवल जी ने जुलूस को इंकलाब जिदाबाद के बुलंद नारे के साथ निगम मुख्यालय से रवाना किया। जुलूस का नेतृत्व वयोवृद्ध 86 साल की उम्र पार कर और पहले दिन से ही इस भ्रष्टाचार विरोधी मुहिम को दिशा दे रहे सर्वोच्च न्यायालय के वरिष्ठ अधिवक्ता डा. ब्रहमदत्त पदमश्री कर रहे थे। जुलूस बाजार में जिन-जिन रास्तों से गुजरा, उन रास्तों के दुकानदारों और आम नागरिकों ने आंदोलनकारियों की हौंसला अफजाई की और पूर्ण सहयोग व समर्थन देने का विश्वास दिलाया।

जुलूस का समापन 1-2 चौक पर सरकार के पुतले के दाह-संस्कार के साथ किया गया। जुलूस के दौरान मंच के कार्यकर्ताओं ने सड़कों पर किसी प्रकार जाम आदि नहीं लगने दिया और यह सुनिश्चित किया कि जुलूस के कारण आम जनता को किसी प्रकार की परेशानी न हो। इसके साथ-साथ बाबा जी के अनशन के समर्थन में आपकी अपनी अधिकारी पाटी्र की ओर से इनके दो नेता शिवम व विजय 24 घंटे की भूख हड़ताल पर बैठे। भ्रष्टाचार विरोधी मंच की ओर से डा. ब्रहमदत्त पदमश्री, रतन रोहिल्ला और वरूण श्योकेंद ने आज के कार्यक्रम को भारी जन समर्थन से उत्साहित होकर एलान किया है कि एस.आई.टी. के गठन तक यह जंग जारी रहेगी।

इस आंदोलन को उस समय आज बहुत बड़ी ताकत मिली जब हरियाणा यूनियन आफ जर्नलिस्ट की जिला कमेटी भ्रष्टाचार विरोधी मुहिम की हौसला अफजाई करने अनशन स्थल पर पहुंची। यूनियन के अध्यक्ष जे.बी. शर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि भ्रष्टाचार एक घातक बीमारी है, इसका इलाज जरूरी है। यह बीमारी गरीबों को ज्यादा मारती है। भ्रष्टाचार एक गहन विषय है, अतः इस विषय पर गहन मंथन करने के लिए गोष्ठियों का भी आयोजन करना होगा। उन्होंने आम जनता को आह्वान किया कि जनता को खत्म करना ही होगा चाहे इसके लिए कितना ही बलिदान क्यों न देना पड़े। उन्होंने बाबा रामकेवल जी और आंदोलनकारियों को एक पवित्र मुहिम छेड़ने के लिए साधुवाद और धन्यवाद भी दिया। यूनियन की ओर से इस अवसर पर मुकेश शर्मा, तिलकराज शर्मा, पंकजा अरोड़ा, यशपाल सिंह, संदीप गोयल, राजेन्द्र दहिया, अजय शर्मा, दीपक कुमार व संजीव चौहान आदि भी उपस्थित थे।

आज के इस कार्यक्रम में सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा की ओर से जिला प्रधान अशोक कुमार व युद्धवीर खत्री, समाज सेवी आकाश हंस, हर्ष बिश्नोई, मनोज जायसवाल, ज्ञानेन्द्र भारद्वाज, अभिषेक श्री वास्तव, आर.के. भारद्वाज, जसवंत पंवार, अनुज भाटी, अजय डागर, देवेन्द्र पंवार, हरेन्द्र नागर, शहीद भगत सिंह सेवा सदन की ओर से सलीम अहमद, किसान नेता किशन चंद चहल, पर्वतीय कालोनी व्यापारी मंडल के नेता राममेहर, ब्राहम्ण समाज सभाी की ओर अवधेश कुमार ओझा, आम आदमी पार्टी की ओर से रणबीर चंदीला, मंजू गुप्ता, डी.के. वर्मा, कांग्रेस पाटी की ओर से ललित भड़ाना व अनिशपाल,आपकी अपनी अधिकारी पार्टी की ओर से ठाकुर देसराज राणा, राम अयोध्या सिंह, विनोद कुमार, आर.डब्लयू.ए. सेक्टर 55 की ओर से नरेन्द्र, भीखू नंगला गांव के सरपंच राजेन्द्र तेवतिया, मिर्जापुर के पूर्व सरपंच धीरज यादव, मिशिन जाग्रति मिशिन के प्रवेश मलिक, रोड सेफटी आरगेनाईजेशन के पदाधिकारी, अभिभावक एकता मंच के जिला प्रधान एस.के. जोशी, कर्मचारी नेता शाहबीर खान, धीर सिंह, राममेहर सिंह, खेड़ी गांव से समाज सेवी हरबीर तेवतिया, अनंगपुर से जितेन्द्र भड़ाना, राजबेल देसवाल, अमरजीत रंधावा, राजेश खटाना एडवोकेट, जितेन्द्र एडवोकेट, योगेन्द्र एडवोकेट, फरीदाबाद एक्टिव ग्रुप के पी.बी. लाल, इंकलाबी मजदूर केन्द्र के मुन्ना प्रसाद, संजय मौर्या, समाज सेवी कैलाश बिधुड़ी, धीरज हिन्दुस्तानी, हिसार से आए समाज सेवी दिनेश वशिष्ठ, सौरभ कौशिक, जन कल्याण टस्ट की ओर से केवल महेन्द्र, समाज सेवी प्रबोध चंद शंगगारी, आप पार्टी की दीप्ति त्यागी आदि ने आंदोलन का समर्थन दिया।