May 3, 2024

स्वच्छता अभियान को लेकर निगम ने सभी विभाग और आरडब्ल्यूए से मांगा सहयोग

Faridabad/Alive News : 1 दिसम्बर से 7 दिसम्बर तक पूरे हरियाणा राज्य में स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। इसी श्रृंखला में नगर निगम द्वारा फ़रीदाबाद शहर में स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान का मुख्य केंद्र विभिन्न स्रोतों से उत्पन्न हो रहे कचरे का सही प्रकार से निस्तारण करना है। निगम द्वारा सड़कों के किनारे कचरा ना हो, के लिए संवेदनशील बिंदु (जीवीपी), माध्यमिक बिंदु को आधे से ज्यादा कम करने के प्रयास किये जा रहे है तथा अन्य क्षेत्र भी चिन्हित किए जा रहे है जिससे स्वच्छ और हरित फरीदाबाद को बढ़ावा मिलेगा।

निगम द्वारा इस कड़ी में व्यापक दृष्टिकोण अपनाते हुए अपनी टीम को मजबूत करने बारे, अतिरिक्त वाहनों की तत्काल नियुक्ति करने बारे, सामुदायिक भागीदारी के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने, डंपिंग साइटों को बदलने, एकल-उपयोग प्लास्टिक (एसयूपी) पर प्रतिबन्ध लागू करने, इस अभियान को सफल बनाने के लिए एनएचएआई और अन्य विभागों के साथ सहयोगात्मक प्रयास करना शामिल हैं। इस अभियान को सफल बनाने के लिए नगर निगम ने अपने सभी वाहन तथा संबंधित विभागों के कर्मचारियों को पदस्थ किया है।

एमसीएफ स्वच्छता अभियान की सफलता सुनिश्चित करने के लिए सामाजिक सहभागिता के लिए निगम द्वारा आरडब्ल्यूए/एमडब्ल्यूए/एनजीओ और अन्य प्रमुख व्यक्तियों की सक्रिय भागीदारी का आह्वान किया है तथा आरडब्ल्यूए और एमडब्ल्यूए के प्रतिनिधियों के साथ बैठकें आयोजित की गई है, वे अपने आसपास के साईटों को चिन्हित करें तथा निगम को अवगत कराये ताकि निगम द्वारा ऐसी साईटों की सफाई कराकर, उन्हें उपयोग हेतू भूमि में तबदील करके वहां पर पार्क/हरित पट्टी बनाने बारे विकसित की जा सके।

निगम द्वारा एकल-उपयोग प्लास्टिक (एसयूपी) पर प्रतिबंध लागू करने के प्रयास तेज कर दिए हैं। विशेष निरीक्षण अभियान चल रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप 445 से अधिक चालान जारी किए गए और 15 टन से अधिक प्लास्टिक की जब्ती की गई। निर्माताओं पर दंड और सामग्रियों को जब्त करने सहित कड़ी कार्रवाई की गई है जोकि आगे भी जारी रहेगी। इसके अतिरिक्त 108 अन्य प्रकार के चालान किये गये तथा लगभग 5000 टन कूड़ा उठवा गया है।

स्वच्छता अभियान के व्यापक प्रभाव के लिए एमसीएफ ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) और अन्य विभागों से सहयोग की मांग की है। एनएचएआई, अपने ठेकेदारों के साथ, एमसीएफ के अधिकार क्षेत्र में राष्ट्रीय राजमार्गों और सेवा सड़कों की सफाई और रखरखाव के लिए संसाधनों का योगदान देगा। इस संयुक्त पहल में राष्ट्रीय राजमार्गों के किनारे जीवीपी की सफाई, सौंदर्यीकरण करना, उन्हें उपयोग योग्य भूमि में बदलना शामिल है।