April 27, 2024

निगम ने शहर के कुछ हिस्सों में चलाया मेगा स्वच्छता अभियान

Faridabad/Alive News : वार्ड नंबर 11, 12, 14 और 15 के कुछ हिस्सो में मेगा स्वच्छता अभियान शुरू करने के संदर्भ में निगम के विभिन्न अधिकारियों द्वारा की जाने वाली व्यवस्थाओं पर चर्चा और समीक्षा करने के लिए निगमायुक्त की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित हुई। जिसमें अतिरिक्त आयुक्त, अतिरिक्त निगम आयुक्त, सभी संयुक्त आयुक्त, मुख्य अभियता (कार्य) एवं (बागवानी), मुख्य नगर योजनाकार, वरिष्ठ वस्तुकार, अधिक्षक अभियन्ता तथा स्वास्थय अधिकारी आदि उपस्थित थे।

आयुक्त ने बताया कि उक्त ड्राइव की अवधी सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगी और पूरे क्षेत्र को 5 भागों में विभाजित किया गया है और हर भाग को एक-एक अधिकारी अपनी-अपनी टीम के साथ अपने क्षेत्र में अभियान चलायेंगे। निगम आयुक्त ने बताया की एनएच-1 के क्षेत्र को श्री अनिल यादव, संयुक्त आयुक्त, एनएच-2 के क्षेत्र को गौरव अंतिल, संयुक्त आयुक्त, एनएच-3 के क्षेत्र को प्रशांत अटकान, संयुक्त आयुक्त, एनएच-5 के क्षेत्र को डॉ. नरेश कुमार, संयुक्त आयुक्त तथा सेंट्रल ग्रीन के क्षेत्र को इंद्रजीत कुलारिया, अतिरिक्त निगमायुक्त अपनी टीम के साथ देखेंगे।

आयुक्त ने बताया कि उपरोक्त अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में पड़ने वाली मुख्य सड़कों से अतिक्रमण हटाना, सेंट्रल वर्ज और कैरिज रास्तों पर पड़ी हुई रेत को हटाना, पार्को, ग्रीन बेल्ट व अन्य सार्वजनिक स्थानों को साफ कराना, नालियों, नालों और सीवर लाईनों की सफाई का कार्य करवाना और 100 स्ट्रीट लाईट को ठीक कराने का कार्य करवाएं। जहां- जहां पर कूड़े के ढेर मिलते है उनको साफ किया जायेगा तथा पानी का छिड़काव करने के बाद सभी सड़कों तथा खाली स्थानों को साफ किया जायेगा। इसके अलावा निगम के लगाए गये कर्मचारियों को 20-20 यूनिट दिये जायेंगे जो के घर-घर जाकर स्वच्छता के बारे में लोगो को जागरूक करेंगे तथा उनको निगम के बकायाजात को ऑन-लाईन पोर्टल पर जमा करने के लिए प्रेरित करेगे।

इसके साथ साथ यह कर्मचारी अनाधिकृत पानी और सीवर कनैक्शन के बारे में भी सूचना एकत्रित करेंगे। इसके अतिरिक्त ये कर्मचारी सभी दुकानदारों को सलाह भी देंगे कि वे अपनी दुकानों के सामने किसी भी स्टॉल, रेहड़ी आदि को खडे होने की अनुमति न दें, अन्यथा उनकी दुकान को सील कर दिया जाएगा और उनको तब तक डी-सील नही किया जायेगा जब तक नगर निगम द्वारा किया गया पूरा खर्च कर ऐसे दुकानदारों से वसूल नहीं किया जाता। आयुक्त ने आगे बताया कि अभियान को सफल बनाने के लिए, नोडल अधिकारियों को आम जनता के प्रतिरोध की संभावना को कम करने के लिए वहां की संस्थाओं के प्रतिनिधियों को अपने साथ जोड़ने तथा इस अभियान को शान्ति पूर्वक करेंगे। आयुक्त ने आगे बताया कि ऐसे ड्राईव हर वार्ड में चलाये जायेंगे।