April 24, 2024

धर्म परिवर्तन : फरीदाबाद में सेठी से सेठी खान बनने पर जांच एजेंसियां जुटी पुख्ता सबूत जुटाने में

Faridabad/Alive News : धर्म परिवर्तन के मामले सामने आने के बाद बीते रविवार को फरीदाबाद स्थित एनआईटी पांच में महिला से पूछताछ के बाद अब शहर में रह रहे अन्य ऐसे लोगों से भी पूछताछ शुरू हो चुकी है जो हिंदू धर्म को छोड़कर मुस्लिम धर्म अपना चुके हैं। 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार एनआईटी-1 स्थित ए ब्लॉक में रह रहे एक परिवार से पूछताछ के बाद पता चला है कि यहां रह रहे युवक का परिवार साल 2014 में ही हिंदू धर्म को छोड़ने के साथ अपनी पुरानी पहचान को भी बदल दिया है। युवक साल 2014 से पहले अपने नाम के साथ सेठी लगाता था। लेकिन धर्म परिवर्तन के बाद से सेठी खान लिखने लगा।

जांच एजेंसियां इस बात को पुख्ता करने में लगी है कि लोगों ने अपना धर्म किसी दबाव या लालच में आकर तो नही बदला है। इस मामले का खुलासा केंद्रीय स्तर की एक जांच एजेंसी के अधिकारियों द्वारा पूछताछ करने पर हुआ। पूछताछ में युवक ने बताया कि वह आर्थिक रूप से बिल्कुल कमजोर हो गया था।साल 2014 में वह एक मुस्लिम युवक से मिला और धर्म परिवर्तन के बारे में जाना। हालांकि धर्म परिवर्तन के बाद युवक को आर्थिक मदद जरूर की गई थी। जिससे उसका परिवार आर्थिक रूप से बेहतर हो गया था। पूछताछ में युवक ने बताया कि पर धर्म परिवर्तन को लेकर उस पर कोई दबाव नहीं बनाया गया था। उसने खुद की मर्जी से ऐसा किया है। जिसके बाद उसके छोटे भाई ने भी अपने परिवार सहित धर्म परिवर्तन कर लिया।

सूत्रों के मुताबिक पूछताछ के दौरान यह भी सामने आया कि उत्तर प्रदेश की एटीएस टीम द्वारा काबू किए गए आरोपी उमर गौतम से भी युवक मिल चुका है। उमर धौज के एक गांव में चल रही इस्लामिक एनजीओ का सदस्य भी है। वह यहां एक-दो बार आया भी है। उमर ही दिल्ली में इस्लामिक दावा सेंटर चला रहा था। एनआईटी निवासी युवक के पास जो धर्म परिवर्तन के दस्तावेज हैं, उन पर उमर गौतम के हस्ताक्षर हैं। एनआईटी निवासी परिवार के ऊपर किसी तरह के कोई आरोप नहीं हैं। इसके अलावा शहर के कई इलाकों में रह रहे लोगों से लिस्ट के माध्यम से पूछताछ जारी है।