May 4, 2024

डबुआ मंडी में ठेकेदार की खुलकर मनमानी, आढ़तियों की बढ़ी परेशानी

Faridabad/Alive News : फरीदाबाद की सबसे बड़ी डबुआ मंडी में सफाई को लेकर आढ़ती खासी परेशान है। डबुआ मंडी के तीन मुख्य द्वारों पर भयंकर गंदगी के ढ़ेर देखे जा सकते है। जनता कॉलोनी से डबुआ मंडी में प्रवेश करने वाली सडक़ को नगर-निगम ने डेम्पिंग जॉन बनाया हुआ है, जिसके कारण मंडी में आने वाले किसान और सब्जी खरीदनें वाले लोगों को कूड़े के ढ़ेर के कारण उठती दुर्गध्ंा से मुंह पर कपड़ा बांधकर जाना पड़ रहा है। एन.आई.टी क्षेत्र के वार्ड न०-8 में आने वाली मंडी कूड़े के ढ़ेर में तब्दील होकर रह गई है। वही मुख्य द्वार बड़े वाहनों के लिए प्याली चौक से अंदर बनाया गया है

जिसमें वाहनों को प्रवेश करने के लिए ट़ूटी सडक़ और नाले से गुजरना पड़ता है। इस द्वार पर भी कूड़े के अस्थायी ढ़ेर देखने को मिलते है, ऐसी स्थिति में मंडी व्यापारियों के लिए व्यापार करना मुश्किल हो रहा है। डबुआ सब्जी मंडी में कूड़े का ठेका एक ठेकेदार को दिया हुआ है, जो डबुआ मंडी में खुलकर मनमानी कर रहा है। इस ठेकेदार की कई बार मंडी व्यापारियों द्वारा शिकायत मार्केट कमेटी सचिव को दी जा चुकी है।

उसके बावजूद भी मंडी में न तो सफाई होती है, और न ही ठेकेदार बदला जा रहा है। आढ़तियों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि ठेकेदार को राजनीतिक संरक्षण प्राप्त होने के कारण मार्केट कमेटी सचिव ठेकेदार पर दबाव नही बना पा रही हैं. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भी अपने दरबार में सफाई को लेकर शिकायत मिलने पर मार्केट कमेटी सचिव लता पर जमकर फटकार लगाई थी। उसके बावजूद भी मंडी की सफाई को लेकर मार्केट कमेटी सचिव गंभीर नही है।

क्या कहती है पार्षद –
वार्ड-8 पार्षद ममता चौधरी का कहना है कि डबुआ मंडी की सफाई को लेकर एस.डी.एम से मिला जाएगा और सफाई की समस्या के समाधान के लिए नगर निगम सदन के एजंडे में इस बार यह मद रखा गया था . जनता कॉलोनी से मंडी को आने वाले रास्ते पर कूड़े के खत्ते को हटाने के लिए मद रखा गया जिस पर सहमति मिल चुकी है। वही मंडी को जाने वाले इस रास्ते पर दोनो ओर से दीवार और नाले के लिए नगर निगम में प्रस्ताव रखा जाएगा जिससे मंडी में आने-जाने वाले लोगों को परेशानी न हो।

क्या कहती है मंडी सचिव 
मंडी सचिव लता का कहना है कि डबुआ मंडी की सफाई का ठेका सही व्यक्ति को दिया गया है। सब्जी मंडी की सफाई भी रोज हो रही है। कही-कही डे्रन ऐज के लिए हारवेस्टिंग की जा रही है, जिससे सफाई में थोड़ी समस्या आ रही है. लेकिन डे्रन ऐज का काम खत्म होते ही सफाई सुचारू रूप से होने लगेगी।