May 20, 2024

संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए प्रशासन की टीमें जुटी रहें निरंतर: डा. राजा शेखर

Palwal/Alive News: हरियाणा कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव व कोविड-19 के लिए पलवल के इंचार्ज डा. राजा शेखर वुंदरू ने कहा कि पलवल के गांवों में चल रहे हेल्थ सर्वे की जो रिपोर्ट सामने आई है, उसके आधार पर गांवों में स्थिति काफी नियंत्रण में है तथा कोरोना के मामले कम ही सामने आए हैं। इस सर्वे के तहत सभी घरों में प्रत्येक व्यक्ति को कवर किया जाए।

जिससे सही आंकड़े प्रशासन को मिल सकें। इस सर्वे से कोरोना संक्रमण को रोकने में काफी मदद मिलेगी, क्योंकि इससे बीमार व्यक्तियों की पहचान कर समय पर उनका उचित उपचार किया जा सकता है। अगर प्रशासन की टीमें इसी प्रकार निरंतर कार्य में जुटी रही तो निश्चित तौर पर कोरोना संक्रमण की चैन को तोड़ा जा सकेगा। अतिरिक्त मुख्य सचिव जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ वर्चुअल मीटिंग कर कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए जिला में चल रही गतिविधियों की समीक्षा कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि बहुत से लोग जो कोरोना से बचने के लिए जरूरी उपाय अपना रहे हैं, वह अभी सुरक्षित हैं। प्रत्येक व्यक्ति को कोरोना से बचने के लिए सरकार की सभी गाइडलाइन फॉलो कर अपने को सुरक्षित रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोरोना के इस दौर में किसी को आईएलआई के लक्षण हैं, तो वह घर में स्वयं को आइसोलेट कर लें तथा डॉक्टर से उचित परामर्श प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि सभी एसडीएम अपने एरिया में लॉकडाउन व कंटेनमेंट की सभी गाइडलाइन की अनुपालना सुनिश्चित करवाते रहें तथा पुलिस टीम के साथ अपने क्षेत्र में फ्लैग मार्च करते रहे।

लोगों को समझाएं कि वे जितने अपने घर में रहेंगे, उतने ही सुरक्षित रहेंगे।
उपायुक्त नरेश नरवाल ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से जिला में पॉजीटिवीटी रेट में लगातार कमी आ रही है तथा अब अस्पतालों में भी मरीजों की संख्या कम है। इस समय अस्पतालों में बैड्स भी खाली हैं तथा इसके अलावा गांवों में आइसोलेशन सेंटर भी तैयार किए जा रहे हैं, ताकि किसी भी परिस्थिति में जरूरत अनुसार उनका उपयोग किया जा सके।

उन्होंने बताया कि जिला में इस समय डोर-टू-डोर सर्वे में करीब 920 टीमें काम कर रही हैं, जिन्होंने करीब सवा लाख घरों में हेल्थ सर्वे का कार्य पूरा कर लिया है तथा आगामी 3-4 दिन में पूरे जिले में सभी घरों का सर्वे का कार्य पूरा हो जाएगा। उन्होंने कहा कि सर्वे के कार्य में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा वर्कर, एएनएम की टीमों के साथ-साथ पटवारी, ग्राम सचिव भी अलग से सर्वे के कार्य में लगे हुए हैं। सर्वे के दौरान कम लक्षण के साथ बीमार मिले लोगो को मेडिकल किट भी वितरित की जा रही है।

उपायुक्त ने बताया कि कंटेनमेंट जोन में सभी जगह बेरीकेडिंग की जा चुकी है तथा संबंधित क्षेत्र के एसडीएम, ड्यूटी मजिस्ट्रेट व पुलिस टीम निरंतर फ्लैग मार्च कर रही है और लोगों को लॉकडाउन व कंटेनमेंट जोन की गाइडलाइन की अनुपालना करने के लिए प्रेरित कर रही हैं। उन्होंने बताया कि जिला में आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई बेहतर है तथा इनके रेट पर निरंतर नजर रखी जा रही है। पुलिस अधीक्षक दीपक गहलावत ने बताया कि लॉकडाउन की अवधि के दौरान जिला में करीब सात हजार लोगों के विभिन्न प्रकार के चालान किए गए हैं। बहुत जरूरी कार्यों व स्वास्थ्य के कारण से ही लोगों को बाहर आने दिया जा रहा है।

जिला में कुछ गतिविधियां सरकार की हिदायतों के अनुसार चालू रखी गई हैं, जिस कारण कुछ लोगों का आवागमन जारी रहता है। उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट जोन में पुलिस टीमें तैनात की गई है। विभिन्न स्थानों पर नाके लगाए गए हैं ताकि अनावश्यक रूप से घूमने वाले लोगों को रोका जा सके।
अतिरिक्त उपायुक्त सतेंद्र दूहन ने बताया कि सभी अस्पतालों में ऑक्सीजन की सप्लाई सुचारू रूप से जारी है तथा पोर्टल के माध्यम से होम डिलीवरी की रिक्वेस्ट पर भी तुरंत कार्यवाही करते हुए लोगों को उनके घर पर ऑक्सीजन के सिलेंडर उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।

मीटिंग में तीनों एसडीएम ने अपने-अपने एरिया में चल रहे सर्वे के कार्य, ठीकरी पहरा, आइसोलेशन सेंटर, फ्लैग मार्च, कंटेनमेंट जोन से संबंधित गतिविधियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी तथा नगराधीश अंकिता अधिकारी ने कंट्रोल रूम व टोल-फ्री नंबर-1950 तथा जीत बॉट पर आने वाली कॉल्स व लोगों की विभिन्न समस्याओं के समाधान के संबंध में जानकारी दी।
सिविल सर्जन डा. ब्रह्मदीप ने जिला मे कोरोना मरीजों की संख्या व उनके इलाज के संबंध में की जा रही कार्यवाही के बारे में विस्तृत रूप से बताया। बैठक में एसडीएम पलवल कंवर सिंह, एसडीएम हथीन वकील अहमद, एसडीएम होडल लक्ष्मीनारायण व अन्य अधिकारी मौजूद थे।