May 6, 2024

सर्दियों में खजूर का सेवन करने से मिलते हैं कई फायदे

Lifestyle/Alive News: सर्दियों में लोग अक्सर ड्राई फ़ूड का सेवन करते हैं ताकि शरीर में गर्माहट बनी रहे। वहीं कुछ लोग ड्राई फ़ूड बना हलवा भी खाते है जो कि सर्दियों के मौसम में काफी लाभदायक होता है। ड्राई फ्रूट्स में खजूर का भी नाम शामिल है। लेकिन बहुत से लोग सर्दियों में खजूर खाने को लेकर कनफ्यूज में रहते हैं।

आज हम आपको बताएंगे कि सर्दियों में खजूर के सेवन से शरीर को कौन से फायदे मिल सकते हैं। साथ ही कौन-सी बीमारियां कंट्रोल होती हैं। जैसे ही सर्दियां दस्तक देती हैं, बाजार में खजूर की भरमार लग जाती है। खजूर पोषक तत्वों का भंडार है. इसलिए ये कई समस्याओं से बचाव करता है। आइये जानें इसके फायदे

सर्दियों के मौसम में तापमान कम होने से ब्लड वेसल्स अस्थाई तौर पर सिकुड़ जाते हैं। जिससे शरीर में खून सही तरीके से सप्लाई नहीं हो पाता है। ऐसे में ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। सर्दियों में हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए आप रोजाना खजूर का सेवन करें. क्योंकि खुजूर में पोटैशियम भरपूर होता है।

कुछ लोगों को सर्दियों में मीठे की क्रेविंग बहुत ज्यादा होती है। ऐसे में शुगर पेशेंट्स मीठा मनभर नहीं खा पाते हैं क्योंकि शुगर लेवल बढ़ने का खतरा रहता है। लेकिन खजूर ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे रोजाना खाने से डायबिटीज के मरीजों को कोई समस्या नहीं होती है। खजूर डायबिटीज मरीजों के लिए काफी फायदेमंद भी होता है। दरअसल, इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है।

सर्दियों के मौसम में अगर आप रोजाना खजूर का सेवन करते हैं, या फिर दूध के साथ इसे खाते हैं तो सर्दी-जुखाम की दिक्कत भी दूर होती है। इस मौसम में अधिकतर लोग सर्दी-जुखाम, खांसी की चपेट में आ जाते हैं। खजूर इन सभी लक्षणों को दूर करने में कारगर होता है। क्योंकि इसमें बहुत सारे पोषक तत्वों मौजूद होते हैं, जो इम्यूनिटी मजबूत करते हैं।

नोट : अलाइव न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है, विभिन्न माध्यमों से जानकारी एकत्रित कर आप तक पहुंचाई जा रही है। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर डॉक्टर से संपर्क करे। हमारी इसमें कोई जिम्मेदारी नहीं होगी।