April 28, 2024

मात्र एक रूपये का रिश्ता लेकर कांग्रेसी नेता नेत्रपाल अधाना ने समाज में कायम की नई मिसाल

Palwal/Alive News: युवा कांग्रेस के लोकसभा अध्यक्ष एवं प्रदेश महासचिव रहे वरिष्ठ कांग्रेसी नेता नेत्रपाल अधाना ने अपने भतीजे कैप्टन डॉ. राजीव का एक रूपये का रिश्ता लेकर समाज में एक मिसाल कायम की है युवा कांग्रेस के लोकसभा अध्यक्ष एवं प्रदेश महासचिव रहे वरिष्ठ कांग्रेसी नेता नेत्रपाल अधाना ने अपने भतीजे कैप्टन डॉ. राजीव का एक रूपये का रिश्ता लेकर समाज में एक मिसाल कायम की है। गुर्जर समाज में जहां बेटी की शादी पर करोड़ो रूपये खर्च कर अपनी शान समझते हैं वहीं ऐसे में पूरे हर्षोल्लास के साथ सम्पन्न हुए इस विवाह में अधाना परिवार ने वधू पक्ष से कोई दान-दहेज नहीं लिया। पलवल जिले के वरिष्ठ कांग्रेसी नेता नेत्रपाल अधाना द्वारा भतीजे की दहेज बिना की गई शादी की न केवल शहर में बल्कि राजनैतिक गलियारों में भी खूब चर्चा हो रही है, जिससे समाज में शुभ संदेश जा रहा है।

हरियाणा के पूर्व डीजीपी रंजिव दलाल ने इस शादी समारोह में समधी के रूप में सरदारी का रूपया लिया। यहां बता दें कि नेत्रपाल अधाना कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हैं और वह युवा कांग्रेस के लोकसभा अध्यक्ष एवं प्रदेश महासचिव रह चुके हैं। उनके पिता चौधरी जयचंद अधाना भी गांव में कई बार सरपंच रहे हैं और आज भी सरपंची उन्हीं के परिवार चली आ रही है। नेत्रपाल अधाना को पलवल विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस टिकिट का प्रबल दावेदार माना जाता है।

वरिष्ठ कांग्रेसी नेता नेत्रपाल अधाना का कहना है कि समाज में आज लड़का की शादी पर लडकी पक्ष से दिखावे के लिए लाखों-करोड़ों रूपए व्यर्थ कर देते है, ऐसे में लडकी पक्ष पर बोझ न डालकर स्वयं अपने बेटे के रिसेप्शन पर समाज को एकत्रित कर दहेज रुपी दानव पर करारी चोट की है, जिससे कि समाज में लडकी के जन्म पर भी लोग खुशी जता रहे हैं, ऐसे प्रयास से भू्रण-हत्या पर भी रोक लगेगी।

उन्होंने अपने भतीजे का विवाह एक रूपए में करके यह संदेश दिया है कि असली धन-दौलत बहू-बेटी होती है इसलिए समाज के लोगों को जागरूक होना चाहिए और बिना दहेज के लिए शादी करके बहू-बेटियों का सम्मान करना चाहिए। दरअसल कांग्रेसी नेता नेत्रपाल अधाना के भाई देवेन्द्र अधाना के सुपुत्र राजीव एमबीबीएस डॉक्टर बनने के बाद सेना में कैप्टन के पद पर कार्यरत हैं। डॉ. राजीव का विवाह ओमपाल रावत की सुपुत्री डॉ. शिवानी के से सम्पन्न हुआ। मूल रूप से ढेंकौला निवासी त शिवानी था फिलहाल फरीदाबाद में रहती है।

डॉ.राजीव व डॉ. शिवानी का रिसेप्शन समारोह पृथला के पास ग्रीनलेंड-44 में सम्पन्न हुआ, जहां छत्तीसगढ़ की प्रभारी एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री कुमारी सैलजा सहित कांग्रेस, भाजपा, जजपा, इनेलो व बसपा आदि विभिन्न राजनैतिक दलों के नेताओं के अलावा शहर के उद्योगपतियों, शिक्षाविदों, सामाजिक एवं धार्मिक संगठनों के पदाधिकारियों व बिल्डरों ने कैप्टन डॉ. राजीव व डॉ. शिवानी को आर्शीवाद देते हुए उनके उज्जवल दांपत्य जीवन की कामना की।

इस मौके पर हरियाणा के पूर्व डीजीपी रंजीव दलाल ने कहा कि अधाना परिवार ने अपने पुत्र का एक रूपया का रिश्ता कर समाज में जहां महिला सशक्तिकरण को बल दिया है, वहीं समाज में व्याप्त दहेज रूपी दानव पर वार कर एक शुभ संदेश दिया है, जिससे भू्रण हत्या जैसे पाप को खत्म करने का भी संदेश जाएगा। उन्होंने समाज के लोगों से अपील की कि वह अधाना परिवार की तरह दहेज रहित शादी को बढ़ावा दें ताकि आम गरीब आदमी भी अपने घर बेटी पैदा होने पर गर्व महसूस कर सकें।