May 18, 2024

जीवा स्कूल में किया गया कंप्यूटर फेस्ट का आयोजन

Faridabad/Alive News: सेक्टर- 21 बी स्थित जीवा पब्लिक स्कूल में छात्रों के लिए शिक्षाप्रद कार्यक्रम कंप्यूटर फेस्ट का आयोजन किया गया। जिसमें सामाजिक विज्ञान और कंप्यूटर विषय को सम्मिलित किया गया और कार्यक्रम में भाग लेने वाले छात्रों को समाजिक विज्ञान के प्रत्येक पहलू से अवगत कराया गया।

कंप्यूटर फर्स्ट कार्यक्रम में छात्रों को तकनीकी शिक्षा से अवगत कराया गया। इस कार्यक्रम की थीम अद्भुत एवं ज्ञानवर्धक प्रतियोगिता थीम रखा गया। जिसमें छात्रों को दो अलग अलग विषयों की जानकारी प्रतियोगिता के माध्यम से दी गई।

वहीं सामाजिक विज्ञान की प्रतियोगिता में छात्रों ने भारत की प्राचीन संस्कृति और लोक कथाओं एवं लोक कलाओं का सुंदर सामंजस्य प्रस्तुत किया। छात्रों ने लघु नाटिका के माध्यम से विभिन्न प्रांतों की प्रचलित लोक कथाओं को दर्शकों के सामने प्रस्तुत किया। इसके अलावा विद्यार्थियों से प्रतियोगिता संबंधी प्रश्न पूछे गए, इसके माध्यम से छात्रों ने बहुत कुछ सीखा और जाना। कक्षा छठी से लेकर बारहवीं तक के छात्रों ने लोक कला के अंतर्गत छात्रों ने डॉट पेंटिंग में भी भाग लिया।

कक्षा चौथी, पाँचवी, छठी के छात्रों के लिए प्रश्नोत्तरी
प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें छात्रों ने बढ़चढ़कर भाग लिया। सातवीं कक्षा के छात्रों के लिए वेब डिजाइन का आयोजन किया गया। आठवीं कक्षा के छात्रों के लिए मूवी मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कक्षा नौवीं के छात्रों को व्लॉग डिजाइनिंग करने के लिए प्रेरित किया गया।

इस आयोजन में छात्रों को सिखाया गया कि वे किस प्रकार से अपने त्योहारों एवं स्कूल के कार्यक्रमों की व्लॉग तैयार कर सकते हैं और सोशल मीडिया में अपने व्लॉग से संबंधित ज्ञान अर्जित कर सकते हैं। इन सभी प्रतियोगिताओं में छात्रों ने अपना उत्साह दिखाया एवं अपने ज्ञान एवं दक्षता का परिचय भी दिया।

विद्यालय के अध्यक्ष ऋषिपाल चौहान एवं उपाध्यक्षा चंद्रलता चौहान ने सभी छात्रों एवं अध्यापिकाओं के कार्य की सरहना की। विद्यालय की एकेडमिक एंड एक्सिलेंस हेड मुक्ता सचदेव एवं प्रधानाचार्या अपर्णा शर्मा ने भी सभी को उनके उत्कृष्ट कार्यो के लिए बधाई दी।