September 28, 2024

सी-विजिल एप पर प्राप्त आचार संहिता उल्लंघन की शिकायतों पर 68 मिनट में हो रहा समाधान : डीसी

Faridabad/Alive News: हरियाणा विधानसभा चुनाव के मद्देनजर फरीदाबाद जिला में किसी भी रूप से आदर्श आचार संहिता की अवहेलना न हो इस पर पूरा फोकस किया जा रहा है। डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि विधानसभा चुनाव के तहत जिला के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में आचार संहिता की दृढ़ता से पालना सुनिश्चित की जा रही है। विधानसभा चुनाव प्रक्रिया संपन्न होने तक जिला प्रशासन की ओर से राजनीतिक गतिविधियों पर हर पहलू से मॉनिटरिंग हो रही है। भारत निर्वाचन आयोग की ओर से लागू की गई आदर्श चुनाव आचार संहिता की अवहेलना किसी भी रूप से न हो इसका ध्यान रखा जा रहा है।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी विक्रम सिंह ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की ओर तैयार सी-विजिल एप (सिटीजन विजिल) के माध्यम से आने वाली शिकायतों का समाधान एफएसटी टीम द्वारा 100 मिनट के अंतराल में ही किया जा रहा है। साथ ही फील्ड में सम्बंधित टीम निरन्तर आचार संहिता की पालना सुनिश्चित हो इसके लिए ठोस कदम उठा रही है। उन्होंने संबंधित रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देश भी दिए कि वे अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता की दृढ़ता व सख्ती से पालना करवाना करवाते हुए पारदर्शिता व निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने में सक्रिय भूमिका अदा करें। जिला सचिवालय में सी विजिल एप मॉनिटरिंग रूम बनाया गया है जिस पर दिन रात टीम कार्य कर रही है। डीसी ने निर्देश दिए कि शहरी क्षेत्रों में शहरी निकाय व ग्रामीण क्षेत्रों में डीडीपीओ व बीडीपीओ अपने स्तर पर नियमों की अवहेलना न हो इस कार्य की लगातार मॉनिटरिंग करें।

फरीदाबाद जिला प्रशासन पूरी संजीदगी व दायित्व के साथ 1950 व सी-विजिल एप पर आने वाली शिकायतों का समाधान सुनिश्चित कर रहा है। डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने बताया कि फरीदाबाद प्रशासन की सजगता के परिणामस्वरूप अब तक सी-विजिल एप पर फरीदाबाद जिला की चुनाव प्रक्रिया से सम्बंधित शिकायतों के समाधान का समय एवरेज 68 मिनट आ रहा है जबकि भारत निर्वाचन आयोग की ओर से 100 मिनट निर्धारित किया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने बताया कि चुनावी प्रक्रिया के अंतर्गत अब तक सी-विजिल एप पर फरीदाबाद जिला में रविवार दोपहर तक 2878 शिकायतें प्राप्त हुई हैं जिनमें से 2759 का समाधान 68 मिनट के अंतराल में ही ओवरऑल 92% एक्यूरेसी के साथ कर दिया गया और शेष बची शिकायतों के समाधान के लिए सम्बंधित टीम एक्टिव मोड़ में कार्य कर रही है।