May 3, 2024

सामाजिक-धार्मिक कार्यकर्मो की निगरानी हेतु जिले में कमेटियों का गठन

Faridabad/AliveNews : जिला मजिस्ट्रेट डॉ. गरिमा मित्तल ने आदेश जारी करते हुए कहा कि कोविड-19 के बढ़ते हुए मामलों के कारण जिला में शादियों व अन्य सामाजिक-धार्मिक कार्यक्रमों में ज्यादा भीड़ इकट्ठा न होने दें। उन्होंने बताया है कि शादी व अन्य कार्यकर्मो के दौरान हॉल के अंदर कुल क्षमता के अनुसार 50 प्रतिशत लोग ही कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं और 50 से अधिक लोगों के शामिल होने पर पाबंदी रहेगी।

साथ ही बाहर लॉन अथवा खुले स्थान पर कार्यक्रम आयोजित करने पर मात्र 200 लोग इकट्ठा होंगे और अंतिम संस्कार के दौरान सिर्फ 20 लोगों को ही इकट्ठा होने की अनुमति होगी। इन आदेशों की पालना सुनिश्चित करने के लिए अलग-अलग सात कमेटियों का गठन किया गया है। गठित कमेटियां क्षेत्रों में होने वाले कार्यक्रमों पर निगरानी रखेंगी और कार्यक्रमों की अनुमति भी प्रदान करेंगी।

उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान के नेतृत्व में कमेटी गठित की गई है। फरीदाबाद उपमंडल के लिए एसडीएम परमजीत चहल के नेतृत्व में, उपमंडल बल्लभगढ़ में एसडीएम अपराजिता के नेतृत्व में, उपमंडल बडख़ल में एसडीएम पंकज कुमार सेतिया के नेतृत्व में कमेटी का गठन किया गया है। इसके साथ ही तहसील पर भी तीन कमेटियों का गठन संबंधित तहसीलदारों व नायब तहसीलदारों के नेतृत्व में किया गया है।

जिला मजिस्ट्रेट ने कहा कि संबंधित कमेटियां कार्यक्रमों के लिए अनुमति प्रदान करेंगी और लगातार निगरानी भी करेंगी। इस दौरान अगर कोई भी आदेशों की अनुपालना करते हुए पाया गया तो उसके खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के अंतर्गत कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।