May 4, 2024

कोलंबियंस का राष्ट्रपति भवन संग्रहालय का शैक्षिक भ्रमण

Faridabad/ Alive News: दयालबाग स्थित सेंट कोलंबस स्कूल के लिए सुनहरा अवसर था जब राष्ट्रपति भवन से प्रधानमंत्री द्वारा राष्ट्र को समर्पित नवनिर्मित ‘‘राष्ट्रपति भवन संग्रहालय’’ के शैक्षिक भ्रमण का निमंत्रण स्कूल को मिला। इस पर विद्यालय के अध्यक्ष ऋषि चौधरी की अध्यक्षता में सेंट कोलंबस स्कूल के मेधावी विद्यार्थियों, अधिकारीगण, शिक्षकगण को ‘‘राष्ट्रपति भवन संग्रहालय’’ देखने का सुअवसर प्राप्त हुआ।

राष्ट्रपति भवन संग्रहालय भारतीय स्वतंत्रता, लोकतंत्र और एकता का प्रतीक है। जहां कोलंबियंस ने भारत के राष्ट्रपतियों व स्वतंत्रता सेनानियों के संघर्ष की महत्वपूर्ण गाथा व राष्ट्रीय धरोहर की एक उत्कृष्ट झलक को देखा। इसी के साथ ही उन्होंने भारतीय राष्ट्रपतियों द्वारा प्राप्त अनगिनत उपहारों, प्रतिमाओं, पूर्व राष्ट्रपतियों के वस्त्र, छायाचित्र, अस्त्र-शस्त्र, फर्नीचर, पुरालेखीय सामग्री आदि वस्तुओं का संरक्षण और प्रदर्शन को देख ज्ञानार्जन किया।

इस मौके पर मीडियकर्मियों से बात करते हुए विद्यालय के अध्यक्ष ऋषि चौधरी ने कहा कि पढाई के साथ साथ बच्चों के बौद्धिक विकास के लिए इस तरह के भ्रमण जरुरी है। उन्होंने कहा कि आज बच्चों को महान हस्तियों के बारे में जानने का अवसर प्राप्त हुआ और मुझे उम्मीद की इस भ्रमण को बच्चे उम्र भर याद रखेंगे, महान हस्तियों के पग चिन्ह पर चलने की भरपूर कोशिश करेंगे।
इस शानदार शैक्षिक भ्रमण के आयोजन के लिए सभी विद्यार्थियों एवं अध्यापिकाओं ने विद्यालय प्रशासन का हार्दिक धन्यवाद किया।