May 11, 2024

महाराष्ट्र में कॉलेज-विश्वविद्यालय 15 फरवरी तक बंद, यूपी में भी स्कूलों के लिए नए आदेश

New Delhi/Alive News: कोरोना महामारी के कारण देशभर के विभिन्न राज्यों में स्कूल-कॉलेजों के बंद होने का सिलसिला जारी है। अब इन राज्यों की सूची में नया नाम महाराष्ट्र का भी जुड़ गया है। राज्य में सभी कॉलेज और विश्वविद्यालयों में ऑफलाइन कक्षाओं को 15 फरवरी तक के लिए बंद कर दिया गया है। यह नियम राज्य, डीम्ड, निजी विश्वविद्यालयों के साथ-साथ तकनीकी संस्थान और इनसे संबद्ध कॉलेजों पर भी प्रभावी होंगे। हालांकि, ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन होगा।

महाराष्ट्र के उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री ने उदय सामंत ने राज्य के सभी कॉलेज और विश्वविद्यालयों को बंद करने की सूचना दी। उन्होंने बताया कि सरकार ने राज्य में सभी कॉलेजों को 15 फरवरी तक के लिए बंद करने का फैसला किया है। इन सभी संस्थानों में होने वाली परीक्षाएं ऑनलाइन माध्यम से ही आयोजित की जाएंगी। संस्थानों के हॉस्टल भी बंद रहेंगे।

अब प्रारंभिक और इंटरमीडिएट की ड्राइंग परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से ही आयोजित की जाएगी। संस्थानों में कर्मचारी 50 फीसदी क्षमता के साथ कार्य करते रहेंगे। महाराष्ट्र में सभी कॉलेजों को 13 अक्तूबर 2021 को खोला गया था। कोरोना के टीके के दोनो डोज लगवाने वाले छात्रों को ऑफलाइन कक्षा में शामिल होने की अनुमति दी गई थी। इससे पहले राज्य सरकार ने बीते दिन पुणे में पहली से आठवीं तक की सभी ऑफलाइन कक्षाओं को 30 जनवरी तक बंद करने का फैसला लिया था।

बीते सोमवार को मुंबई बीएमसी ने भी शहर के पहली से नवीं और 11वीं के सभी स्कूलों को 31 जनवरी 2022 तक बंद रखने का फैसला किया था। हालांकि, सभी संस्थानों में ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी। महाराष्ट्र में बुधवार को कोरोना के 26,538 मामले दर्ज किए गए। इस दौरान आठ संक्रमितों की मौत हो गई। वहीं, 5331 मरीज ठीक हुए। राज्य में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या अब 87,505 हो गई है। यहां ओमिक्रॉन से संक्रमण के अब तक 757 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, जिनमें से 330 ठीक हो चुके हैं। वहीं, मुंबई में 15,166 नए मामले मिले और तीन की मौत हुई।

कोरोना संक्रमण के मामलों में जारी वृद्धि को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने भी दसवीं तक की कक्षाओं को 16 जनवरी तक के लिए बंद कर दिया है। मंगलवार को इस के लिए आधिकारिक आदेश जारी कर दिया गया। यह आदेश सभी सरकारी और निजी संस्थानों पर लागू होगा। राज्य में रात्रि कर्फ्यू को भी लागू कर दिया गया है। यह रात 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक प्रभावी होगा।