March 29, 2024

सीएम योगी ने बदला एक और नाम, वीरांगना लक्ष्मीबाई के नाम से जाना जाएगा झांसी रेलवे स्टेशन

Uttar Pradesh/Alive News: यूपी की योगी आद‍ित्‍यनाथ सरकार ने एक और रेलवे स्टेशन का नाम बदल दिया है। अब झांसी रेलवे स्टेशन का नाम वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन रख दिया गया है। झांसी रेलवे स्टेशन अब ‘वीरांगना लक्ष्मीबाई’ के नाम से जाना जाएगा। केंद्र सरकार की ओर से झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदल कर ‘वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन’ करने की मंजूरी देने के बाद लोक निर्माण विभाग ने सभी औपचारिकताओं को पूरा करते हुए इसकी अधिसूचना जारी कर दी है।

गौरतलब है कि राज्य सरकार ने कुछ माह पहले केंद्र सरकार को झांसी रेलवे स्टेशन का नामकरण वीरांगना लक्ष्मीबाई के नाम पर करने का प्रस्ताव भेजा था। ज्ञात हो कि यूपी में इससे पहले मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन किया गया था। इलाहाबाद शहर का नाम प्रयागराज किया गया है।

जबकि फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या किया गया है। अब झांसी रेलवे स्टेशन का नाम 1857 की क्रांति का चेहरा रहीं रानी लक्ष्मीबाई के नाम के नाम पर क‍िया गया है। बता दें कि रानी लक्ष्मीबाई को झांसी की रानी भी कहा जाता है, ऐसे में उनके नाम से रेलवे स्टेशन का नाम होना, एक बड़े प्रतीक के तौर पर देखा जा सकता है।