May 19, 2024

सीएम ने कई संस्थानों के सहयोग से निर्मित कोविड केयर सेंटर का किया उद्घाटन

Gurugram/Alive News : प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय, आईआईएलएम यूनिवर्सिटी, गुरुग्राम यूनि, डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन एवं इंडस्ट्री पार्टनर्स के सहयोग से निर्मित 60 बेड के कोविड केयर सेंटर का उद्घाटन किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा की कोरोना महामारी पर काबू पाने के लिए निरंतर हर संभव बेहतर प्रयास किए जा रहें हैं, हालातों का जायजा लिया जा रहा है एवं कोविड की स्थिति की समीक्षा कर लगातार आवश्यक निर्देश भी दिए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा की श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय ने अन्य शैक्षणिक संस्थानों, डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन एंड इंडस्ट्री के साथ मिलकर 60 बेड के कोविड सेंटर का निर्माण किया है यह बेहतर पहल है, इस तरह से अन्य संस्थानों को भी आगे आना चाहिए। सबके दवारा किया गया प्रयास ही कोरोना को हराएगा।

इस दौरान श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति राज नेहरू, आईआईएलएम यूनिवर्सिटी की कुलपति डॉ सुजाता साही, गुरुग्राम यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ मार्कण्डेय आहूजा, एसवीएसयू के कुलसचिव प्रो आरएस राठौर, डीन प्रो ऋषिपाल एवं अन्य अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को कोविड केयर सेंटर का दौरा करवाया एवं कोविड मरीजों को मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी दी।

इस दौरान गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद जी महाराज ने कहा की यह कोविड केयर सेंटर लोगों का मनोबल बढ़ाएगा। उन्होंने कामना की कोविड से सम्बंधित जो भी मरीज यहां आए शारीरिक रूप से जल्द से जल्द ठीक होकर जाए। उन्होंने कहा कि इस समय राष्ट्र पर कोरोना की दूसरी लहर आपदा के रूप में हावी है, इससे सभी चिंतित हैं, भारतीय परंपरा में किसी को चिंता में देखकर चिंता होती है तो उसकी सेवा की जाती है।

गुरुग्राम यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ मार्कण्डेय आहूजा ने कहा कि हमें हमेशा समाज सेवा के लिए तत्पर रहना चाहिए, हम सबका कर्तव्य है कि मिलकर कार्य करें एंव इस महामारी से लोगो का जीवन बचाएं।आईआईएलएम यूनिवर्सिटी की कुलपति डॉ सुजाता साही ने कहा कि यह कोविड केयर सेंटर कोविड से जुझ रहे मरीजों के लिए लाभदायक होगा।

श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति राज नेहरू ने माननीय मुख्यमंत्री मनोहर लाल को जानकारी देते हुए बताया कि कोविड केयर सेंटर में हेल्पलाइन 1800-1800-147 पर कॉल करके कोविड से संबंधित बेड विद वेंटिलेटर, बेड विद ऑक्सीजन, ऑक्सीजन सिलिंडर्स, ब्लड प्लाज्मा डोनर, कोविड-19 टेस्टिंग एंड वैक्सीनेशन स्पॉट्स, एम्बुलेंस फैसिलिटी, अवेलेबिलिटी ऑफ़ डॉक्टर्स फॉर टेली कंसल्टेशन की जानकारी ली जा सकती है।

उन्होंने कहा कि यह 60 बेड का सेंटर 30 किलोमीटर के दायरे में एम्बुलेंस की सुविधा भी उपलब्ध करेगा एवं मरीजों के लिए ऑक्सीजन की सुविधा भी उपलब्ध है। राज नेहरू ने कहा कि विश्वविद्यालय शैक्षणिक गतिविधियों के साथ-साथ समाज एवं देश के प्रति अपना कर्तव्य पालन करता है। कोविड-19 में विश्वविद्यालय समाज की हर प्रकार से सेवा करने के लिए तैयार है। कोविड केयर सेंटर में अपना महत्वपूर्ण सहयोग देने वाले संस्थान जिनमें अकादमिक पार्टनर आईआईएलएम यूनिवर्सिटी, गुरुग्राम यूनिवर्सिटी, हॉस्पिटल पार्टनर समां हॉस्पिटल, पारस हेल्थ केयर, इंडस्ट्री पार्टनर मिण्डा, दी ललित, रूप ऑटो, जीएमडीए गुरूग्राम, कन्सेन्ट्रिक्स, जय, एलोफिक, बीकानेरवाला, एनजीओ पार्टनर जियो गीता एवं चिरंजीव के सहयोगी भी उपस्थित रहे।