April 28, 2024

स्वच्छता समरसता संदेश यात्रा का एक पड़ाव फरीदाबाद में

Faridabad/Alive News : हरियाणा सरकार द्वारा गत 8 जून को मुख्यमंत्री मनोहर लाल के दिशा-निर्देशानुसार रवाना की गई स्वच्छता समरसता संदेश यात्रा के 15 जिलों से होकर आने के उपरान्त आज यहां जिले में पहुंचने पर स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के वाइस चेयरमैन सुभाष चन्द ने स्थानीय मैगपाई पर्यटन स्थल में एक प्रैस कान्फ्रैंस आयोजित करके प्रैस प्रतिनिधियों को इस सम्बन्ध में विस्तारपूर्वक अवगत किया।

श्री सुभाष चंद ने कहा कि हरियाणा के इतिहास में यह ऐसा पहला कार्यक्रम है जबकि इस प्रकार की स्वच्छता जागरूकता यात्रा निकाली गई है। इसका श्रेय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जाता है। जिन्होंने पूरे राष्ट्र को स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत का संदेश दिया है। यह यात्रा मुख्यमंत्री मनोहर लाल के मार्ग दर्शन में हरियाणा के मंत्री कृष्ण कुमार बेदी द्वारा चण्डीगढ़ से 8 जून को रवाना की गई। इसका कार्यक्रम प्रदेश के सभी 22 जिलों में जाकर कवर करना है ताकि आम लोगों के साथ-साथ सम्बन्धित सफाई कर्मी भी स्वच्छता को मन से कायम करने के प्रति जागरूक हो सकें।

इसके अन्तर्गत श्रमदान किया जा रहा है और लोगों को डस्टबिन का प्रयोग करने के फायदे बताये जा रहे हैं। यह यात्रा हर जिले में एक दिन और एक रात रूकती है। इसके अन्तर्गत जन जागरूकता कायम करने के साथ-साथ प्रैस कान्फ्रैंस का आयोजन तथा स्वच्छता पर आधारित नुक्कड़ नाटक का आयोजन भी शामिल है। उन्होंने प्रैस प्रतिनिधियों से अपील की कि वे जनहित में स्वच्छता कायम रखने के संदेश का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करें ताकि आम जन स्वस्थ रह सके।