May 19, 2024

नागरिक मॉनसून के मद्देनजर डेंगू से बचाव के प्रति बरतें सावधानी: डीसी

Faridabad/ Alive News: डीसी विक्रम सिंह ने कहा है कि यमुना नदी के तटीय क्षेत्रों सहित जिला फरीदाबाद में मॉनसून की बारिश के मद्देनजर इन दिनों में मच्छर और जल जनित बीमारियां पनपने की संभावना सबसे अधिक होती है। ऐसे में सभी नागरिक डेंगू जैसी बीमारी से बचाव के लिए सावधानी बरतें। उन्होंने कहा कि नागरिक अपने घरों के कूलर आदि को नियमित रूप से साफ करते रहे।

वहीं सरकार द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव की श्रंखला में जुलाई माह एंटी डेंगू माह के रूप में मनाया जा रहा है। इसलिए डेंगू से बचाव के लिए सावधानी बरतना जरूरी है।

डीसी विक्रम ने कहा है कि नागरिक अपने घरों में पीने के पानी की टंकी को ढक कर रखें। कूलर आदि में मच्छर न पनपने दें, इसके लिए नियमित रूप से सफाई करते रहें।

आम नागरिकों को डेंगू के लक्षण एवं बचाव के बारे में जानकारी होना जरूरी
डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि आम नागरिकों को डेंगू के लक्षण एवं बचाव के बारे में जानकारी होना जरूरी है। वहीं स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार डेंगू का मच्छर दिन के समय में काटता और यह स्थिर एवं साफ पानी में पनपता है। डेंगू के दौरान शरीर में तेज बुखार, बदन, सिर एवं जोड़ों में दर्द और आंखों के पीछे दर्द, त्वचा पर लाल धब्बे या चकत्ते का निशान, नाक- मसूड़ों से या उल्टी के साथ रक्त स्राव होना और काला पखाना होना डेंगू के लक्षण हैं। इन लक्षणों के साथ यदि तेज बुखार हो तो तत्काल नजदीकी अस्पताल जाएं और अपना इलाज करवाएं। बुखार होने पर तुरंत चिकित्सक के पास जाएं और अपना उपचार लें।

डीसी विक्रम सिंह ने जिला फरीदाबाद में आमजन से अपील करते हुए कहा है कि वे प्रत्येक रविवार को ड्राई डे के रूप मनाएं और रविवार को पानी के बर्तनों, कूलर, टैन्की, फ्रीज ट्रे, गमले इत्यादि को खाली करके सुखाएं। ताकि मच्छर के अंडे व लारवा मर जाए। वहीं डेंगू रोकने के लिए घरों के आस-पास गड्ढे को मिट्टी से भरवा दें, पूरी बाजू के वस्त्र पहने, मच्छर रोधी दवा या क्रीम का उपयोग करें।