June 27, 2024

नागरिकों ने भेजी चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की 2246 शिकायतें : जिला निर्वाचन अधिकारी

Faridabad/Alive News: जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विक्रम सिंह ने निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश पर लोक सभा चुनाव के बेहतर क्रियान्वयन के लिए ऑनलाइन प्लेट फार्म प्रणाली पर सी विजिल ऐप की प्रोग्रेस रिपोर्ट पर चर्चा करते हुए बताया कि चुनाव आयोग द्वारा सी विजिल नाम से एक सॉफ्टवेयर निकाला गया है। जिसमे मतदाता चुनाव क्रियान्वयन से जुड़ी हुई शिकायतों को ऐप पर फोटो अपलोड करके आन लाइन प्लेट फार्म प्रणाली पर दर्ज करवा सकते है। वहीं प्रशासन द्वारा सी विजिल एप पर अपलोड शिकायतों की मॉनिटरिंग कर रही एफएसटी-एसएसटी की टीम द्वारा समय बध जल्द से जल्द निपटारा किया जा रहा है।

जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने आगे बताया कि सी विजिल एप आनलाइन प्लेट फार्म प्रणाली पर नागरिकों को जिला नियंत्रण कक्ष, रिटर्निंग अधिकारियों और भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश पर उड़नदस्तों से जोड़ता है। जहां आम लोकसभा चुनाव-2024 को ऐप की मदद से नागरिक रिटर्निंग ऑफिसर के कार्यालय में व्यक्तिगत न जाकर राजनीतिक प्रचार प्रसार से जुड़ी घटनाओं की तुरंत रिपोर्ट कर सकते हैं।सी विजिल के एमसीसी उल्लंघनों को चिह्नित करने के लिए “लोगों के हाथों में एक प्रभावी उपकरण” जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने बताया कि सी विजिल एप पर अपलोड की गई शिकायतों में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन और राजनीतिक दलों की शिकायतें भी शामिल हैं।

बता दें कि आम लोकसभा चुनाव-2024 की घोषणा होने के बाद से सी विजिल एप पर आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) के उल्लंघन की फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र में ऑनलाइन प्लेटफार्म प्रणाली पर अपलोड हुई 2246 शिकायतें मिली हैं। जिनमें से 75 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का समाधान किया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि सी विजिल एप पर अपलोड अधिकांश शिकायतों का 100 मिनट के भीतर समाधान कर दिया गया।

जिला फरीदाबाद में 6 विधानसभा से सी विजिल एप पर अपलोड शिकायते
जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि जिला फरीदाबाद में 6 विधानसभा से सी विजिल एप पर अपलोड की गई शिकायतों में बड़खल विधान सभा क्षेत्र से 369 शिकायते दर्ज की गई है। जिनमें 88 प्रतिशत सटीकता से निपटा दी गई हैं। उन्होंने कहा कि सबसे अधिक बल्लभगढ़ विधान सभा क्षेत्र से 1106 शिकायते दर्ज करवाई गई, फरीदाबाद विधान सभा क्षेत्र से 256 और फरीदाबाद एनआईटी से 136 शिकायतें मिली। वहीं पृथला विधानसभा क्षेत्र में 343 व तिगाँव विधान सभा क्षेत्र में 36 शिकायते दर्ज करवाई गई । जिनमें से अधिकतर शिकायतों का समयबद्ध सीमा पर ऑनलाइन प्लेट फार्म प्रणाली पर समाधान करके अपलोड किया गया है।