April 28, 2024

सिंड ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान की त्रिमासिक बैठक संपन्न

Faridabad/Alive News : अग्रणीय जिला कार्यालय एवं सिंड ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान की त्रिमासिक बैठक आज यहां लघु सचिवालय सेक्टर 12 स्थित उपायुक्त कार्यालय के सभागार में उपायुक्त अतुल कुमार की अध्यक्षता में की गई । बैठक में अग्रणी जिला प्रबंधक इंद्रमोहन शर्मा ,आरबीआई के सहायक महाप्रबंधक संजय कक्कड़, नाबार्ड के सहायक महाप्रबंधक सुबोध कुमार, सिंडिकेट बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक दलजीत सिंह बेदी सहित जिले के सभी बैंकों के प्रबंधक तथा संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि जिला के सभी बैंक प्रबंधक अपने-अपने बैंकों में आधार सीडिंग, सीडी रेशो, मोबाइल सीडिंग व सरकारी प्रायोजित योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन सहित डीजी धन सिस्टम को बढ़ावा देने पर विशेष रुप से ध्यान दें ।

उन्होंने कहा कि इसके साथ-साथ कृषि क्षेत्र में किसानों की आर्थिक प्रगति को प्रबल करने के उद्देश्य से मियादी ऋण को भी प्राथमिकता के आधार पर ले ताकि प्रधानमंत्री द्वारा आगामी 5 वर्षों में यानी 2022 तक किसानों की आमदनी को दुगना करने का लक्ष्य हासिल करने में मदद मिल सके। उन्होंने बैंक प्रबंधकों का आव्हान करते हुए डेरी फार्मिंग सहित कृषि से जुड़े अन्य सभी व्यवसायों में भी मियादी ऋण को बढ़ावा देने पर बल दिया ताकि मुद्रा योजना की प्रगति व आवश्यक प्रशिक्षण आदि को सुनिश्चित किया जा सके।

उन्होंने बैंक प्रबंधकों से जिले के बेरोजगारों को स्वावलंबी बनाने व स्वयंरोजगार हासिल करने बारे आवश्यक प्रशिक्षण की प्रक्रिया को तेज करने तथा पात्र व्यक्ति को ऋण मुहैया कराने के निर्देश दिए । विशेषकर निदेशक स्वयं रोजगार प्रशिक्षण संस्थान राजीव गुप्ता को इस बारे तीव्रता लाने के निर्देश दिए। अग्रणीय जिला प्रबंधक शर्मा ने उपायुक्त का स्वागत व्यक्त करते हुए सभी बैंकों की प्रगति प्रस्तुति की तथा इस दौरान जिला क्रेडिट योजना का विमोचन भी उपायुक्त अतुल कुमार के द्वारा कराया बैंक अधिकारियों द्वारा करवाया गया।