March 28, 2024

18 से 22 अक्टूबर तक बाल भवन द्वारा बाल महोत्सव का आयोजन : उपायुक्त

Faridabad/Alive News : उपायुक्त जितेंद्र यादव ने बताया कि जिला में सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार स्वतंत्रता के 75वे वर्ष को आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत बाल महोत्सव का आयोजन आगामी 18 से 22 अक्टूबर तक जिला के सरकारी तथा प्राइवेट स्कूलों में किया जाएगा। इसके लिए स्कूलों के विद्यार्थियों चार समूह बनाए गए हैं। पहले समूह में पांचवी तक की कक्षाओं के विद्यार्थियों को शामिल किया गया है। दूसरे समूह में छठी से आठवीं कक्षाओं विद्यार्थियों को, तीसरे समूह में नौवीं और दसवीं कक्षाओं के विद्यार्थियों को तथा चौथे समूह में 11वीं और 12वीं कक्षाओं के विद्यार्थियों को शामिल किया जाएगा।

जिला उपायुक्त जितेंद्र यादव ने जिला शिक्षा अधिकारी और जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश जारी करते हुए कहा कि वे जिला के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में बाल महोत्सव का आयोजन 18 से 22 अक्टूबर तक करवाना सुनिश्चित करें। आजादी के अमृत महोत्सव में स्कूली विद्यार्थियों के एकल नृत्य, समूह नृत्य, एकल गान, देश भक्ति समूह गान, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में प्रथम द्वितीय स्थान पर आने वाली टीमों को मंडल स्तर पर भाग लेंगी। अन्य प्रतियोगिताओं में प्रथम द्वितीय स्थान पर आने वाली टीम में राज्य स्तर पर प्रतियोगिताओं में भाग लेंगी।

आपको बता दें बाल महोत्सव प्रतियोगिताओं में समूह नृत्य, थाली पूजन, कलश की सजावट, दिया/कैंडल डेकोरेशन, क्ले मॉडलिंग, कार्ड मेकिंग, एकल नृत्य बेस्ट ड्रामेबाज़, स्केचिंग ऑन स्पॉट, हस्त लेखन अंग्रेज़ी, हस्त लेखन हिंदी, देशभक्ति समूह गीत, फन गेम लड़को के लिए, फन गेम लड़कियों के लिए, भाषण प्रतियोगिता, प्रश्नोतरी प्रतियोगिता, एकल गीत, फैंसी ड्रेस, पोस्टर मेकिंग, रंगोली प्रतियोगिता को शामिल किया जाएगा।

उक्त प्रतियोगिता में भोजन सामग्री जैसे दाल, आटा व गेंहू का प्रयोग वर्जित है। जिला स्तर पर सभी विजेता बच्चों को आगामी 14 नवम्बर बाल दिवस पर पुरस्कृत किया जाएगा। इन प्रतियोगिताओं क के लिए सरकार द्वारा हिदायतों के निर्देश इस प्रकार है। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले बच्चे को स्कूल/ संस्था के प्रमुख द्वारा प्रमाणित उम्र और कक्षा के साथ पंजीकरण फॉर्म लाना होगा। जो कि भागीदारी के लिए अनिवार्य है।हर प्रतिभागी को उक्तलिखित आयु वर्ग (समूह) को ध्यान में रखते हुए ही प्रतियोगिताओं में भाग लेना है।प्रतियोगिता में भाग लेने वाले बच्चे को गतिविधियों के लिए अपनी सामग्री लायेंगे। सभी प्रतियोगिताओं में निर्णायक मंडल का निर्णय, अंतिम निर्णय होगा। समूह नृत्य और एकल नृत्य में भाग लेने वाला बच्चा कैसेट/ वाट्य यंत्रों का उपयोग कर सकता है। कोई

अशिष्ट ( vulgar) गाने कि अनुमति नहीं दी जाएगी। प्रतियोगिताओं में भोजन सामग्री जैसे दाल, आटा व गेहू का प्रयोग वर्जित है। प्रतिभागियों को प्रतियोगिता स्थल के परिसर के अन्दर ‘सामाजिक दूरी’ के साथ साथ व्यक्तिगत स्वछता

के लिए ‘कोविड -19’ नियमों का पालन करना अनिवार्य है। प्रत्येक प्रतियोगिता के निर्देशों को ध्यानपूर्वक नोट कर व उनका पालन अवश्य करे।किसी भी विवाद की स्तिथि में उच्च अधिकारियो का निर्णय अंतिम माना जायेगा। सभी अपने सस्थान/ विद्यालय के बच्चो को उपरोक्त प्रतियोगिताओं के लिए दिए गए निर्देश को ध्यान में रखते हुए तैयार करे और उक्त प्रतियोगिताओं कि निश्चित तिथि के अनुसार भाग लेने के लिए भेजे। अधिक जानकारी के लिए मो० नं. 8285170000, 7982590210 जिला बाल कल्याण अधिकारी एवं कार्यक्रम अधिकारी, बाल भवन फरीदाबाद से संपर्क करे।