May 3, 2024

बाल दिवस : सराय ख्वाजा गवर्नमेंट स्कूल के विद्यार्थी सम्मानित

Faridabad/Alive News : गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल सराय ख्वाजा फरीदाबाद में प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा की अध्यक्षता में जूनियर रेडक्रॉस, सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड और स्काउट्स गाइड्स द्वारा प्रतिभाशाली विधार्थियों को सम्मानित किया गया।

सुबह प्रार्थना सभा में सभी विद्यार्थियों और अध्यापकों को संबोधित करते हुए विद्यालय की जेआरसी व एसजेएबी अधिकारी प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने कहा कि बाल दिवस भारत के प्रथम प्रधान मंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिवस के रूप में मनाया जाता है। उन्हें बालकों से अत्यधिक वात्सल्य था इसी वात्सल्य के कारण बालक और बालिकाएं उन्हें चाचा नेहरू कह कर पुकारते थे। उनके मन में बच्चों के लिए अपार प्यार और सम्मान था और वह उन्हें हमारे देश का भविष्य मानते थे।

प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने आज विद्यालय में आयोजित विशेष कार्यक्रम में विभिन्न गतिविधियों, प्रतियोगिताओं, जूनियर रेडक्रॉस, सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड एवम स्काउट्स और गाइड्स के अनेकानेक शिविरों में प्रतिभागिता कर उत्कृष्ट बालिकाओं और बालकों को प्रशस्ति पत्र, मेडल और शील्ड प्रदान कर सम्मानित और गौरांवित किया।

इस अवसर पर प्राध्यापक राजीव लाल, कुलदीप सिंह, धर्मपाल शास्त्री, प्राध्यापिका मुक्ता एवं अन्य अध्यापकों ने सभी विद्यार्थियों को बाल दिवस की बधाई दीं। इस से पूर्व बाल दिवस के विषय में प्राध्यापक कुलदीप, धर्मपाल शास्त्री और छात्र सचिन और छात्र कुलश्रेष्ठ ने भी अपने विचार प्रस्तुत कर सभी बालकों को बाल दिवस की शुभकामनाएं प्रेषित कर उन्हें ज्ञानवान, संस्कारवान और चरित्रवान बनने की सीख दी।