May 6, 2024

फोस्टर पब्लिक स्कूल में बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम से मचाया धमाल

Faridabad/Alive News : बच्चें देश का भविष्य होते हैं, इन्हें संजोए रखना और सांसारिक बनाना समाज और अध्यापकों का कर्तवय होता है। क्योंकि सांसारिक बच्चें देश और समाज विकास में अपनी अहम भूमिका निभाते है।

यह कथन समाजसेवी महावीर ङ्क्षसह ने ग्राम भतौला स्थित फोस्टर पब्लिक स्कूल में बच्चों के धमाल कार्यक्रम ‘किलकारी’में उपस्थित अभिभावकों और बच्चों संबोधित करते हुए कही।

उन्होंने कहा कि प्रतिभा किसी की भी अधीन नहीं होती। देहातों से भी अब ऐसी प्रतिभाएं निकलकर आ रही हैं, जो देश और समाज का नाम रोशन कर रही है। ऐसी प्रतिभाओं को खोजने का कार्य विद्यालय प्रबंधनों को करना चाहिए ताकि बच्चे की रूचि अनुसार प्रतिभा को और निखारा जा सके। उन्होंने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ नैतिक और संस्कारिक शिक्षा का ज्ञान अति आवश्यक है। आज पाश्चात्य संस्कृति के चलते भारतीय संस्कृति को युवा और बच्चों में कमी देखने को मिलती है।

बड़ों के सम्मान, असहायों की सहायता जैसे परोपकारी कार्यों से बच्चों और युवाओ को जोड़ा जाना चाहिए। इस अवसर पर छोटे-छोटे बच्चों ने धमाल कार्यक्रम प्रस्तुत कर अभिभावकों सहित उपस्थित जनसमूह का मन मोह लिया।

कार्यक्रम में स्कूल की प्रिंसीपल मीनाक्षी ने अपना संकल्प दोहराते हुए कहा कि बच्चों को संस्कारित करना विद्यालय का प्रथम कर्तव्य बन जाता है, ताकि देश के भविष्य को बाखूबी से संवार सके।