May 1, 2024

सुविधाओं के अभाव में नहीं हो रहा बच्चों का इलाज

Palwal/Alive News : नागरिक अस्पताल में छोटे बच्चों को अच्छे सत्र का इलाज मुहैया कराने के लिए पोषण पुनर्वास केंद्र की स्थापना की गयी है। जिसमें छोटे बच्चों का इलाज किया जाता है। इसमें वह बच्चे रहते हैं जिनको डॉक्टर की सलाह पर एडमिट किया जाता है और इसी केंद्र के अंदर फिर उनका इलाज किया जाता है। लेकिन केंद्र में सुविधाओं का अभाव होने के साथ स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों की लापरवाही बच्चों का इलाज करा रहे परिजनों के लिए मुसीबत का कारण बना हुआ है। यहां तक कि परिजन अपने बच्चों के इलाज के लिए स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों के ताने सुनने के लिए मजबूर है।

दरअसल, केंद्र के अंदर सुविधाओं का बहुत अभाव है। जिस वजह से छोटे बच्चों सहित परिजनों को परेशानियां झेलनी पड़ रही है। गर्मी के समय में केवल पंखे के नीचे बच्चों का बुरा हाल हो जाता है। इसके अलावा बच्चों के परिजनों का आरोप है कि उनके पास पैसे नहीं है। जिस वजह से वह यहां पर अपने बच्चों का इलाज कराने के लिए मजबूर है, लेकिन स्वास्थ्य कर्मचारियों के द्वारा उनके बच्चों की कोई देखरेख नहीं की जा रही है। केंद्र के अंदर अब सब राम भरोसे चल रहा है और अगर वह स्वास्थ्य कर्मचारियों से कुछ भी शिकायत करते हैं तो उनको ही उलटी बातें सुनाई जाती है।

स्वास्थ्य कर्मचारी अपनी मनमर्जी के चलते किसी को भी रात के समय डिस्चार्ज कर देते हो और शिकायत करने पर उसके खिलाफ कार्रवाई की बात कहते हैं। ऐसे में अपने छोटे बच्चों के इलाज के लिए वह अपमान का घूंट पीकर रह जाते हैं। मोटी तनख्वाह पाने वाले स्वास्थ्य कर्मचारी गरीब लोगों का इलाज करना उसके ऊपर एहसान करना समझते हैं। केंद्र के अंदर डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मचारियों के द्वारा समय पर बच्चों का चेकअप नहीं किया जा रहा है। जिसकी वजह से कई बच्चों की तबीयत लगातार खराब चल रही है। रात के 9 बजने के बाद भी कोई डॉक्टर केंद्र के अंदर मौजूद नहीं रहता है। अगर ऐसे में किसी बच्चे को कोई इमरजेंसी हो जाती है तो उसका जिम्मेदार कौन होगा इसका जवाब किसी के पास नहीं है