May 21, 2024

चारधाम यात्रा: मोबाइल एप से श्रद्धालुओं की राह होगी आसान, मार्च के अंतिम सप्ताह से शुरू होगा पंजीकरण

New Delhi/Alive News: चारधाम यात्रा में आने वाले यात्रियों के वाहनों के पंजीकरण से लेकर ट्रिप कार्ड तक की सुविधा के लिए परिवहन विभाग का मोबाइल एप इस बार राह आसान करेगा। एनआईसी की ओर से यह एप तैयार किया जा रहा है। लोगों की सुविधा के लिए यह कदम उठाया गया है।

जानकारी के मुताबिक संयुक्त परिवहन आयुक्त सनत कुमार सिंह ने बताया कि चारधाम यात्रा का मोबाइल एप तैयार हो रहा है। इसका ट्रायल होली के बाद शुरू कर दिया जाएगा। इसके बाद मार्च के अंतिम सप्ताह या अप्रैल के पहले सप्ताह में यह एप तीर्थयात्रियों के लिए गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर पर उपलब्ध हो जाएगा। वाहनों के लिए ग्रीन कार्ड बनाने की प्रक्रिया भी मार्च के अंतिम सप्ताह या अप्रैल के पहले सप्ताह में शुरू कर दी जाएगी।

परिवहन विभाग ने मांगे कर्मचारी
चारधाम यात्रा में कर्मचारियों की कमी दूर करने के लिए परिवहन विभाग ने कर्मचारी मांगे हैं। इसके साथ ही यात्रा के दौरान होने वाले खर्च के लिए बजट भी मांगा गया है। पिछले वर्षों में भी सरकार आउटसोर्सिंग या अन्य विभागों या पीआरडी के जवानों को चारधाम यात्रा के लिए उपलब्ध कराती आई है। चारधाम यात्रा में प्रवर्तन टीमें भी तैनात रहेंगी। यह टीमें अलग-अलग क्षेत्रों में वाहनों के ग्रीन कार्ड चेक करेंगी। वाहनों के संचालन में आने वाली परेशानियों को भी दूर करने में सहयोग करेंगी।