October 2, 2024

हरियाणा में पंच-सरपंच के शपथ समारोह में हुआ बदलाव, पढ़िए खबर में

Chandigarh/Alive News: हरियाणा में पंच-सरपंच के शपथ समारोह में बदलाव किया गया है। अब शपथ ग्रहण समारोह ग्राम सभा की मीटिंग बुलाकर आयोजित की जाएगी। इसके साथ ही अधिकारी उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। इससे पहले सभी सरपंचों व पंचों को किसी एक स्थान पर एकत्रित कर शपथ दिलाई जाती थी।

नई-नई योजनाएं बनाएं
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने नव निर्वाचित सरपंचों व पंचों को कहा है कि ग्रामीण विकास के लिए नई-नई योजनाएं बनाएं। साथ ही अपने कार्य को ईमानदारी से करें। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत शासन की सबसे छोटी इकाई है और वे अपने गांव की एक स्वतंत्र सरकार के रूप में कार्य करती है। इसलिए सभी नव निर्वाचित सरपंच व पंच मिलजुलकर ग्रामीण विकास को आगे बढ़ाएं, सरकार की ओर से उन्हें पूरा सहयोग मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बार के पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव में सर्वसम्मति से ब्लॉक समिति के सदस्य, सरपंच व पंच तथा पूरी की पूरी ग्राम पंचायतों का चुनाव कर ग्रामीणों ने एक अच्छी परम्परा की शुरुआत की है। सर्वसम्मति से चुने गए सरपंच, पंच को हरियाणा सरकार की ओर से गांव के विकास के लिए इनाम के तौर पर 50 हजार रुपए से लेकर 11 लाख रुपए दिए जाएंगे।