October 19, 2021

शहर में इधर उधर कूड़ा फैलाने और जलाने वालों का काटा जाएगा चालान

Faridabad/Alive News: शहर में जगह-जगह पर कूड़ा फेंकने और जलाने वालों पर नगर निगम प्रशासन अब सख्ती करने की तैयारी में है। इसके लिए सभी 40 वार्डाें में तीन तीन कर्मचारियों और सफाई निरीक्षकों की ड्यूटी लगाकर उनको चालान करने का पावर दिया जा रहा है। जिससे इधर उधर कूड़ा फैलाने वाले लोगों पर लगाम लगे और शहर जल्द साफ और स्वच्छ हो सके।

दरअसल, शहर में इन दिनों जगह जगह पर कूड़े के ढेर लगे है जिससे बीमारियों अपना पैर पसार रही है और लोगों को अपनी चपेट में ले रही है। लेकिन शहर में इधर उधर कूड़ा फैलाने वाले लोगों पर निगम प्रशासन सख्त होता नजर आ रहा है। अब यदि कोई कूड़ा बाहर फेंकेगा और कूड़ा जलाएगा ताे उसका मौके पर ही चालान किया जाएगा। इसके लिए मोबाइल एप 311 का प्रयोग किया जाएगा। चालान करने वाले कर्मचारी एप के जरिए मौके की फोटो खींचकर उसे अपलोड करेंगे और फार्मेट भरकर चालान करेंगे।

निगम प्रशासन का कहना है कि इससे सफाई व्यवस्था पटरी परी आएगी और शहर में बढ़ते प्रदूषण को रोकने में भी मदद मिलेगी। यदि कोई व्यक्ति अथवा संगठन व संस्थान नियमाें का पालन नहीं करेेंगे तो ऑनलाइन चालान किया जाएगा। चालान की जानकारी व लिंक संबंधित व्यक्ति के मोबाइल पर पहुंच जाएगा। उसके चालान भुगतने की व्यवस्था भी ऑनलाइन होगी।

निगम जल्द ही 311 फरीदाबाद ऐप का इस्तेमाल चालानिंग प्रक्रिया शुरू करेगा। इससे कागजों की बचत होेगी और निगम के पास हर दिन का रिकार्ड भी उपलब्ध रहेगा। खुले में गंदगी फैलाने, कूड़ा जलाने, खुले में निर्माण सामग्री रखने, अतिक्रमण करने वाले, अवैध निर्माण, अवैध विज्ञापन, प्लास्टिक कैरी बैग का इस्तेमाल करने वालों पर विशेष नजर रहेगी। ऑनलाइन चालान करने के लिए सभी एसडीओ, जेई, सफाई दरोगा को अधिकार दिए गए हैं। वह हर तरह का ऑनलाइन चालान मौके पर ही करेंगे।

Related articles

Dynasty International School gains 1st Prize in cultural performance

Faridabad/ Alive News: Dynasty International School gained the 1st prize in the cultural performance conducted on the eve of Republic Day celebrations held at stadium Sector 12, Faridabad here today. Meanwhile, students of the school performed the best cultural programme, due to which the judges gave the first place to the school out of all […]

विदाई समारोह में जीवा के सैद्धांतिक मूल्यों से अभिभूत हुए छात्र

Faridabad/ Alive News : फरीदाबाद 21बी स्थित जीवा पब्लिक स्कूल में बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए विदाई समारोह का आयोजन किया गया। विदाई समारोह के इस मौके पर ग्यारहवीं कक्षा के छात्रों ने बारहवीं कक्षा के छात्रों को सम्मान देते हुए अनेक रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए। ग्यारहवीं कक्षा के छात्रों का प्रत्येक कार्यक्रम मनोरंजन […]