May 6, 2024

कॉमिक के माध्यम से चाचा चौधरी और साबू करेंगे लोगो को जागरूक

Faridabad/Alive News: अब कॉमिक्स के माध्यम से चाचा चौधरी और साबू घर घर जाकर लोगों को जागरूक करेंगे। स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा शहर में किए जा रहे कार्य और इसके महत्व को आमजन तक पहुंचाने के लिए कॉमिक्स का सहारा लिया जाएगा। पहले चरण में 10,000 प्रतियां निशुल्क बाटी जाएंगी।

दरअसल, स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने लोगों को जागरूक करने के लिए कॉमिक का सहारा लिया है। यह कॉमिक चाचा चौधरी और साबू के चित्र वाली है। इसमें दोनों काल्पनिक चरित्रों के माध्यम से साइकिलिंग, अच्छे पड़ोसी और शहर भर में लगाए जा रहे सीसीटीवी कैमरे के महत्व के बारे में आमजन को बताया जाएगा। स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा प्रकाशित कॉमिक्स में किसी सेक्टर में लगातार हो रही चोरी के बारे में बताया गया है। कॉमिक में बताया गया ही कि चाचा चौधरी किस तरह अपनी सूझबूझ से अच्छे पड़ोसी की भूमिका निभाते हुए चोरों को पकड़वाते हैं।

जानकारी के मुताबिक इसी तरह दूसरे कॉमिक्स में सीसीटीवी कैमरे के महत्व के बारे में बताया गया है कि चोर चाचा चौधरी के पालतू कुत्ते को उठाकर ले जाते हैं। जिन्हें बाद में कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के माध्यम से पकड़ा जाता है। इसमें संदेश दिया गया है कि शहर भर में लगे सीसीटीवी कैमरों से अपराधियों को पकड़ना कितना आसान हो गया है। पूरे शहर की निगरानी कंट्रोल से हो रही है। इसके अलावा साइकिलिंग को बढ़ावा दिया गया है।