May 18, 2024

कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर केंद्र सरकार ने जारी की एडवाइजरी, हर मरीज का होगा कोविड टेस्ट

Chandigarh/Alive News: कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर केंद्र सरकार की एडवाइजरी जारी होने के बाद हरियाणा सरकार भी सतर्क हो गई है। स्वास्थ्य विभाग ने सभी सिविल सर्जन को सर्तकता बरतने के निर्देश दिए है। प्रदेश के विभिन्न अस्पतालों में कोविड का पॉजिटिव सैंपल पाए जाने पर उसकी जीनोम सीक्वेंसिंग करवाई जाएगी।

इस समय हरियाणा में कोरोना के रोजाना मात्र 5 से 7 नए मरीज सामने आ रहे हैं। प्रदेश में 15 सक्रिय मरीज हैं। हालांकि, हरियाणा में अधिकतर लोगों ने कोविड बचाव के लिए टीकाकरण कराया हुआ है। इस समय प्रदेशभर में रोजाना तीन हजार से अधिक लोगों के सैंपल लिए जा रहे हैं। रिकवरी दर 98.98 प्रतिशत है।

पंजाब सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने भी सभी सिविल सर्जनों को आदेश जारी किया है। अब पंजाब के विभिन्न अस्पतालों में कोविड का पॉजिटिव सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग करवाई जाएगी। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के निदेशक ने इस बाबत सभी अस्पतालों को आदेश जारी कर दिया है।

बुधवार को स्वास्थ्य निदेशक ने जारी पत्र में कहा गया है कि जापान, अमेरिका, दक्षिण कोरिया, ब्राजील और चीन में कोविड के नए वैरिएंट सामने आने के बाद केंद्र सरकार ने अलर्ट किया है। लिहाजा अब हर पॉजिटिव कोविड सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग करवाई जाएगी।