May 19, 2024

सीबीएसई ने जारी किया सीटीईटी परीक्षा का पूरा शेड्यूल

New Delhi/Alive News: माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से आयोजित केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) की बुधवार से शुरुआत हो गई। बोर्ड ने अब परीक्षा की तिथियों का विस्तृत शेड्यूल भी जारी कर दिया है परीक्षाएं 9 जनवरी से शुरू होंगी और समापन 7 फरवरी को होगा। बोर्ड ने 3 दिन पहले ही परीक्षा के सिर्फ दो तिथियां 28 व 29 दिसंबर को जारी किया था। ऐसे परीक्षार्थियों के बीच असमंजस कि स्थिति बनी हुई थी की बाकी की परीक्षा किन तिथियों पर आयोजित की जाएंगी।

सीबीएसई के सीटीईटी निदेशक के अनुसार 29 दिसंबर के बाद 9 जनवरी से परीक्षा की शुरुआत होगी। इस चरण के तहत परीक्षा का आयोजन 13 जनवरी तक होगा। उसके बाद 17 जनवरी से 20 जनवरी, फिर 23 जनवरी से 7 फरवरी तक परीक्षा आयोजित होगी।

बोर्ड ने आवेदकों को परीक्षा के आवंटित शहर और परीक्षा की तिथि का विवरण सीटीईटी की वेबसाइट पर प्रदर्शित कर दिया है। बोर्ड ने सलाह दी है कि आवेदक अपनी परीक्षा की तिथि और परीक्षा के शहर का विवरण देखने के लिए सीटीईटी वेबसाइट पर लॉगिन करें। परीक्षा की पाली समय और केंद्र के पूरे विवरण की जानकारी प्रवेश पत्र में दिया जाएगा।

प्रवेश पत्र परीक्षा की तारीख से केवल 2 दिन पहले सीईटी की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध होगा। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि परीक्षा केंद्र एवं परीक्षा की तिथि का आवंटन रेंडम आधार पर किया जाता है। ऐसे परीक्षा शहर परीक्षा केंद्र और परीक्षा की तारीख बदलने के अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा। बोर्ड ने आवेदकों को सलाह दी है कि वह सीटीईटी से संबंधित प्रमाणिक जानकारी के लिए नियमित रूप से सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट https://ctet.nic.in पर देखें।