October 1, 2024

सीबीएसई बोर्ड ने नौवीं- दसवीं में 3, 11वीं- 12वीं में 4 नई स्कीम कोर्सेज की शुरू

New Delhi/Alive News: केंद्रीय माध्यमिक विद्यालय शिक्षा बोर्ड से संबंधित स्कूलों में नौवीं से बारहवीं तक के बच्चों को स्किल कोर्सेज पढ़ने के लिए ज्यादा विकल्प मिलेंगे।

बोर्ड नौवीं दसवीं में 3 व 11वीं, 12वीं में 4 नई स्कीम कोर्स को जोड़ा है। इनकी शामिल होने से सीनियर सेकेंडरी स्तर के लिए पाठ्यक्रमों की संख्या बढ़कर 43 और सेकेंडरी स्तर पर 22 हो गई है। वर्तमान में सीबीएससी संबंध 22 हजार स्कूलों में 27लाख से अधिक छात्र कौशल विषयों की पढ़ाई कर रहे हैं। सीबीएसई ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की सिफारिशों के अनुसार स्कूली छात्रों को रोजगार और उद्यमशीलता कौशल विकसित करने के उद्देश्य से स्कूलों में कौशल शिक्षा को एकीकृत करने के लिए कई पहल की है।

सीबीएसई छात्रों में कौशल विकास के लिए प्रतिबंध है। ऐसे में बोर्ड की ओर से नौवीं व दसवीं के लिए इलेक्ट्रॉनिक एंड हार्डवेयर फाउंडेशन स्कूल फॉर साइंस फार्मा एंड बायो टेक्नोलॉजी डिजाइन थिंकिंग एंड इन्नोवेशन को शामिल किया गया है, जबकि 11वीं 12वीं में फिजिकल एक्टिविटी ट्रेनर लैंड ट्रांसपोर्टेशन एसोसिएट इलेक्ट्रॉनिक्स एंड हार्डवेयर डिजाइन एंड थिंकिंग एंड इनोवेशन को जोड़ा गया है।

12 से 15 घंटे की होगी अवधि
इंफोसिस के अवधि 12 से 15 घंटे की रहेगी छात्र सहायता एक से ज्यादा स्क्रीन मॉड्यूल को ले सकते हैं। बोर्ड पहले ही कई स्किल कोर्स इसको चला रहा है। इसमें छठी से आठवीं तक के लिए 33 कोशिश शामिल है। जबकि नौवीं से 12वीं में नए कोर्सेज शामिल किए जाने से सेकेंडरी स्तर पर 22 और सीनियर सेकेंडरी स्तर पर तिरालिस कोशिश हो गए हैं। इन मॉड्यूल का मूल्यांकन स्कूल स्तर पर होगा और यह प्रोजेक्ट आधारित होगा।