May 2, 2024

सीबीएसई बोर्ड टर्म 1 की परीक्षा के लिए 9 नवंबर को जारी कर सकता है रोल नंबर, 16 नवंबर से शुरू होनी है परीक्षाएं

New Delhi/Alive News : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड टर्म 1 की परीक्षा 2021 के लिए 9 नवंबर को उम्मीदवारों के रोल नंबर जारी कर सकता है। कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की टर्म 1 परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों के रोल नंबर सीबीएसई की आधिकारिक साइट cbse.gov.in पर अपलोड किए जाएंगे। इसके अलावा बोर्ड उसी दिन पदाधिकारियों के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश भी जारी करेगा।

बता दें, कि टर्म 1 की परीक्षा नवंबर-दिसंबर 2021 में आयोजित की जाएगी। कक्षा 10वीं की पहली परीक्षा 17 नवंबर और कक्षा 12 की परीक्षा 16 नवंबर से शुरू होगी। प्रश्न पत्र में बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे जिनमें केस-आधारित एमसीक्यू और एमसीक्यू अभिकथन-तर्क प्रकार पर होंगे। परीक्षा की अवधि 90 मिनट की होगी और इसमें केवल टर्म 1 के रैशनलाइज्ड सिलेबस को ही शामिल किया जाएगा। सीबीएसई द्वारा प्रश्न पत्र मार्किंग स्कीम के साथ स्कूलों को भेजे जाएंगे।

मिली जानकारी के अनुसार उम्मीदवारों की प्रतिक्रियाएं ओएमआर शीट पर दर्ज की जाएंगी, जिन्हें स्कैन करने के बाद सीधे सीबीएसई पोर्टल पर अपलोड किया जा सकता है या वैकल्पिक रूप से मूल्यांकन किया जा सकता है और प्राप्त अंकों को उसी दिन स्कूलों द्वारा अपलोड किया जाएगा। टर्म 1 परीक्षा में प्राप्त अंक छात्रों के अंतिम समग्र स्कोर में योगदान करेंगे।