May 18, 2024

सीबीएसई: आवेदन प्रक्रिया शुरू, 20 दिसंबर के बाद लगेगी लेट फीस, डाटा अपडेट करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

New Delhi/Alive News: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा नौवीं और ग्यारहवीं के लिए  पंजीकरण प्रक्रिया 15 दिसंबर से शुरू कर दी है। जो छात्र शैक्षणिक सत्र 2022-23 में कक्षा दसवीं या बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, उन्हें पंजीकरण करना आवश्यक है। 

सीबीएसई से संबंद्धित स्कूल कक्षा नौवीं और ग्यारहवीं के अपने छात्रों का पंजीकरण कर सकते हैं। स्कूलों को छात्रों के नाम, माता-पिता का नाम, जन्म तिथि और छात्रों द्वारा जमा किए गए अन्य डेटा की सावधानीपूर्वक जांच करनी होगी क्योंकि एक बार सीबीएसई पंजीकरण पोर्टल पर डेटा अपलोड हो जाने के बाद, इसे बदला नहीं जा सकता है।

बाद में देना होगा 2000 रुपये तक लेट फीस
छात्र बिना लेट फीस के 20 दिसंबर तक और लेट फीस के साथ 7 जनवरी 2022 तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। भारतीय छात्रों को 300 रुपये का पंजीकरण शुल्क देना होगा और विदेश से कक्षा नौवीं के आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को 500 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं कक्षा 11वीं के छात्रों को 600 रुपये का भुगतान करना होगा। 2000 रुपये का विलंब शुल्क 30 दिसंबर के बाद 7 जनवरी तक जोड़ा जाएगा।

डाटा अपडेट करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान
सीबीएसई आधिकारिक वेबसाइट पर छात्रों के पंजीकरण के लिए एक एक्सेल शीट प्रदान करेगा। स्कूलों को एक्सेल शीट डाउनलोड करनी होगी और नाम, जन्म तिथि, माता-पिता का नाम जैसे डेटा को सही-सही भरना होगा।

सीबीएसई के दिशा-निर्देशों के अनुसार, स्कूलों को एक्सेल शीट के पैटर्न में बदलाव नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे डेटा अपलोड करते समय दायित्वों का सामना करना पड़ेगा। स्कूलों को OASIS प्लेटफॉर्म पर नियमित रूप से सेक्शन की संख्या और छात्रों की संख्या भरनी होगी।

OASIS प्लेटफॉर्म में एक बार भरे गए डेटा को बदला नहीं जा सकता है और बोर्ड परीक्षा पंजीकरण OASIS डेटा के अनुरूप होना चाहिए। प्रधानाचार्य का नाम, फोन नंबर, स्कूल की वेबसाइट, ईमेल पता, छात्र के विवरण ऑनलाइन जमा करने के लिए अधिकृत व्यक्ति (व्यक्तियों) के विवरण सहित स्कूल की जानकारी अपडेट की जानी चाहिए।