May 2, 2024

भड़काऊ और भ्रामक वीडियो को सोशल मीडिया पर पोस्ट करने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

Faridabad/Alive News: साइबर क्राइम सेल की सोशल मीडिया मॉनिटरिंग टीम की शिकायत पर फेसबुक यूट्यूब और ट्विटर पर भड़काऊ कंटेंट और वीडियो पोस्ट करने के आरोप में फरीदाबाद पुलिस ने आरोपियो के खिलाफ़ मुकदमा दर्ज किया है। मामले में भ्रामक वीडियो बना फेसबुक पर डालने वाले रजत छाबड़ा, ट्विटर पर प्रसारित प्रचारित करने वाले नीता दोषी और अमेज़िंग फार्मिंग यूट्यूब चैनल के संचालकों इत्यादि ने बिना सच्चाई जाने वीडियो से अफवाह फैलाकर लोगों की भावनाओं को भड़काने का काम किया है।

थाना सूरजकुंड एरिया की पहाड़ियों में पड़े मृत पशुओं के अवशेष के वीडियो बनाकर सोशल मीडिया के माध्यम से धार्मिक भावनाएं भड़काने की कोशिश की गई थी। पुलिस ने इस मामले की जांच कर पाया था कि शहर में मृतक पशुओं के अवशेषों के निस्तारण के लिए नगर निगम फरीदाबाद की तरफ से ठेका दिया गया था।

पुलिस ने इस मामले मे ठेकेदार कर्जन के खिलाफ मृत पशुओं के शरीर को अनुचित तरीके से निस्तारण करने का मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार किया गया था। फरीदाबाद पुलिस द्वारा चेक करने पर पाया कि हजारों की तादाद में गोवंश हत्या की जो खबरें इन सोशल मीडिया चैनल्स पर चलाई गई थी वो बे बुनियाद थीं, इस बारे में फरीदाबाद पुलिस ने मीडिया एवं सोशल मीडिया के माध्यम से उक्त झूठी खबर का खंडन करते हुए अफवाह ना फैलाने की चेतावनी दी गई थी।

गौवंश हत्या की खबरें गलत थीं, इसके बावजूद भी सोशल मीडिया एक्टिविस्ट ने भ्रामक खबरें अपने यूट्यूब, फ़ेसबुक और ट्विटर हैंडल पर शेयर करके लोगों की भावनाओं को भड़काने का काम किया है। इसमें संलिप्त आरोपियों को जल्द गिरफ्तार किया जाएगा। आमजन से अपील करते हुए कहा है कि बिना तथ्यों को जाने किसी भी तरह के भ्रामक कंटेंट या वीडियो को आगे शेयर ना करें ,अफवाह ना फैलाएं।