September 20, 2024

खड्ड में बाढ़ के बीच फसी कार, 9 लोगो की मौत

Hoshiarpur/Alive News:पंजाब के होशियारपुर जिले में रविवार को भारी बरसात के चलते नाले में आए उफान में एक इनोवा गाड़ी बह गई। गाड़ी में ड्राइवर समेत कुल 11 लोग सवार थे। इनमें से 10 लोग बह गए, जिनमें से 9 की मौत हो गई, जबकि एक लापता है। एक व्यक्ति को रेस्क्यू कर लिया गया। मरने वालों में ज्यादातर एक ही परिवार के मेंबर थे।हादसे का शिकार हुए लोग हिमाचल प्रदेश में ऊना जिले के देहलां गांव और भटोली के बताए जा रहे हैं। यह सभी शादी में भाग लेने के लिए पंजाब के नवांशहर जा रहे थे।

हादसे के बाद मौके पर पहुंचे पुलिसवालों ने स्थानीय लोगों की मदद से 9 डेडबॉडी बरामद कर ऊना सिविल अस्पताल भिजवा दी। सुरक्षित बचाए गए व्यक्ति को भी ऊना अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने बताया कि जो दो लोग लापता हैं, उनकी तलाश जारी है।शादी में शामिल होने जा रहा था परिवार हिमाचल में देहलां गांव के सुरजीत भाटिया और उनके छोटे भाई सरूप चंद भाटिया का परिवार कुछ रिश्तेदारों के साथ रविवार सुबह एक शादी-समारोह में शामिल होने के लिए इनोवा गाड़ी में पंजाब के नवांशहर के लिए रवाना हुआ।

गाड़ी में ड्राइवर के अलावा 10 सदस्य सवार थे।जब वह पंजाब और हिमाचल के बॉर्डर एरिया पर बसे महरोवाल गांव पहुंचे तो इलाके में लगातार हो रही बरसात के चलते वहां बहने वाला जैजो नाला उफान पर था। बरसात के बीच नाले को पार करते समय गाड़ी पानी के तेज बहाव में बह गई।गाड़ी के गेट खुल जाने से बह गए लोग होशियारपुर के SSP सुरेंद्र लांबा ने बताया है कि सुबह से हो रही भारी बरसात की वजह से जैजो नाले में बाढ़ आ गई थी।

इसी बाढ़ में गाड़ी फंस गई और बह गई। हादसे की जानकारी मिलते ही लोगों ने JCB मंगवाकर रेस्क्यू शुरू किया और पुलिस को सूचना दी।इस दौरान कार में फंसे एक व्यक्ति को बचा लिया गया। बाकी लोग गाड़ी के दरवाजे खुल जाने से बह गए। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि गाड़ी के गेट अपने आप खुल गए थे या उसमें फंसे लोगों ने बचने के लिए दरवाजे खोले थे।NDRF ने तलाशी शुरू की होशियारपुर के SSP सुरेंद्र लांबा के मुताबिक, स्थानीय लोगों से सूचना मिलते ही पुलिस टीम मौके पर पहुंच गई।

इसके बाद NDRF टीम बुलाकर नाले में बहे लोगों की तलाश शुरू की गई। पानी के तेज बहाव के चलते रेस्क्यू में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।कई घंटे की मशक्कत के बाद स्थानीय लोगों की मदद से 9 लोगों की डेडबॉडी रिकवर कर ली गई। एक शख्स की तलाश जारी है।पंजाब सरकार देगी 4 लाख रुपए हादसे पर पंजाब के CM भगवंत मान ने दुख व्यक्त किया। साथ ही उन्होंने पीड़ित परिवारों को 4 लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया।

उन्होंने हादसे पर पंजाब के CM भगवंत मान ने दुख व्यक्त किया। साथ ही उन्होंने पीड़ित परिवारों को 4 लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया। उन्होंने लिखा, ‘लगातार हो रही बारिश के कारण पहाड़ों से बरसाती नालों और नदियों में काफी पानी आ रहा है। मेरी अपील है कि थोड़ी सावधानी बरतें और प्रशासन के निर्देशों का पालन करें।AAP सांसद पहुंचे मौके पर हादसे की जानकारी मिलते ही होशियारपुर से आम आदमी पार्टी (AAP) के लोकसभा सांसद डॉ. राजकुमार चब्बेवाल भी मौके पर पहुंच गए। उन्होंने मारे गए परिवार के प्रति संवेदना जताई और पुलिस-प्रशासन को जल्द से जल्द लापता लोगों की तलाश के निर्देश दिए।डॉ. चब्बेवाल ने कहा कि जैजो नाले में जिस जगह ये हादसा हुआ, पंजाब सरकार प्रयास करेगी कि वहां फिर ऐसी कोई घटना न हो। इसके लिए जो भी व्यवस्था करने की जरूरत होगी, पंजाब सरकार प्राथमिकता के आधार पर उसे करवाएगी।गांव में छाया मातमउधर इस हादसे की जानकारी जैसे ही देहलां गांव पहुंची, वहां मातम छा गया।गांववालों को यकीन ही नहीं हो रहा था कि कुछ समय पहले जो परिवार हंसी-खुशी के साथ बारात में शामिल होने के लिए रवाना हुआ था, वह अब इस दुनिया में नहीं रहा।

हादसे में जान गंवाने वाले लोगों की डेडबॉडी ऊना सिविल अस्पताल में पोस्टमार्टम वगैरह के बाद देहलां गांव लाई जाएगी। इन सभी का संस्कार गांव में ही किया जाएगा।हिमाचल प्रदेश के डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री ने हादसे पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि इस घटना की जानकारी मिलते ही हिमाचल सरकार ने अपने अफसरों को मौके पर भेज दिया है। सर्च और बचाव अभियान लगातार जारी है। सरकार की कोशिश है कि लापता शख्स को जल्द से जल्द ढूंढ लिया जाए।