April 28, 2024

स्वास्थ्य विभाग द्वारा एनीमिया की जांच के लिए लगाए जाएंगे कैंप

Palwal/Alive News: जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास नुपुर ने बताया कि आज़ादी के अमृत महोत्सव के तहत महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से चतुर्थ राष्ट्रीय पोषण पखवाड़ा 21 मार्च से 04 अप्रैल 2022 तक मनाया जा रहा है। पोषण पखवाड़ा के दौरान महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जारी किये गए कैलेंडर अनुसार विभिन्न विभाग विभिन्न प्रकार की गतिविधियों के द्वारा पोषण के बारे में जागरूक किया जा रहा है।

पोषण पखवाड़ा का उद्देश्य है कि देश के हर नागरिक को पोषण के बारे में सही जानकारी हो ताकि वह पोषित आहार लेकर स्वस्थ रह सकें। पोषण पखवाडा के दौरान 0-6 साल तक के सभी बच्चों का वजन व लम्बाई का माप लिया जाएगा। सभी केन्द्रों पर पोषण शपथ का आयोजन किया जाएगा तथा सभी आंगनवाडी केन्द्रों में पोषण जागरूकता संबंधी सामग्री वितरित भी की जायेगी।

जिला पोषण अभियान समन्वयक राजेन्द्र ने बताया कि चतुर्थ पोषण पखवाडा के तहत महिला बाल विकास परियोजना अधिकारी, सुपरवाइजर, आंगनवाडी वर्कर, आशा वर्कर व हेल्पर घर-2 जाकर लोगो को पोषण के बारे में जागरूक करेंगी। पोषण पखवाड़े का उद्देश्य प्रत्येक नागरिक को पोषण आहार के बारे में जागरूक करना है। पोषण पखवाड़े के दौरान प्रतिदिन की गई गतिविधियों की एंट्री पोषण अभियान डैशबोर्ड पर की जायेगी।