October 3, 2024

आवाज फाउंडेशन व रोटरी क्लब के सहयोग से ठप पड़े बोरवेल को रिचार्ज करने का अभियान शुरू

Faridabad/Alive News: भूजल संरक्षण हरियाणा सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल आवाज फाउंडेशन व रोटरी क्लब के सहयोग से फरीदाबाद में ठप पड़े बोरवेल को रिचार्ज करने का अभियान शुरू किया। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि अधिक से अधिक भूजल संरक्षण की आवश्यकता है।

इसके लिए अपने प्राकृतिक स्रोतों को पुनर्जीवित करना होगा। इस काम के लिए सरकार भी आगे आई है और इस वर्ष इस कार्य पर 1100 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया है। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला शनिवार को सेक्टर-15ए स्थित जिमखाना क्लब में आवाज फाउंडेशन व रोटरी क्लब द्वारा शहर के 100 ठप पड़े बोरवेल को पुनर्जीवित करने के अभियान की शुरुआत की।

फरीदाबाद शहर में बड़ी संख्या में बोरवेल हैं जो भूजल स्तर नीचे जाने की वजह से ठप हो गए हैं। इससे बड़ी संख्या में लोगों को पीने का पानी नहीं मिल पा रहा है। उन्होंने कहा कि काफी समय पहले यह मामला संज्ञान में आया तो इसके लिए एक्स्पर्ट एजेंसी तलाशने के लिए कहा गया।

वहीं गांवों में भी अगर कोई किसान अपने खेतों में यह वाटर रिचार्ज बोर सिस्टम लगाना चाहता है तो सरकार उसे 75 प्रतिशत तक सब्सीडी दे रही है। उन्होंने कहा कि चाहे किसान हो या सरकार जब तक हम एक ज़िम्मेदार नागरिक की तरह कार्य नहीं करेंगे। इस गंभीर विषय को आगे नहीं बढ़ा सकते।

आवाज फाउंडेशन से नलिन हुड्डा, रोटरी के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर अशोक कंटूर, रोटरी क्लब ऑफ फरीदाबाद एलीट के प्रेजिडेंट नितिन कपूर, एफआईए के प्रधान नरेंद्र अग्रवाल, जजपा जिलाध्यक्ष राजेश भाटिया, जजपा के राष्ट्रीय सचिव कृष्ण जाखड़, जजपा के राष्ट्रीय सचिव ठाकुर राजाराम, अनिल खुटेला सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।