May 18, 2024

ओपन जेल योजना के तहत कैदियों को मिलेंगे फ्लैट

Chandigarh/Alive News:यह सुनकर थोड़ी हैरानी जरूर होगी, लेकिन यह सच है। हरियाणा की जेलों में कैदियों को रहने के लिए 2BHK फ्लैट मिलेंगे। सरकार की ओपन जेल योजना के तहत यह सुविधा कैदियों को मिलने जा रही है। पहले चरण में CM सिटी करनाल और फरीदाबाद में यह सुविधा शुरू होगी। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए कैदियों को कोई शुल्क भी नहीं देना होगा।

हरियाणा के एक जेल अधिकारी ने खुलासा किया कि जेल परिसर के भीतर उपलब्ध फ्लैटों के नवीनीकरण के लिए 2018 में सरकार द्वारा रुपए जारी किए गए थे। उन्होंने बताया कि ये 2BHK फ्लैट उन कैदियों को प्रदान किए जाने का प्रस्ताव है जिन्होंने जेल की सजा के दौरान उत्कृष्ट आचरण का प्रदर्शन किया है। साथ ही अपनी अधिकांश सजा पूरी कर ली है।चयन प्रक्रिया को अंतिम मंजूरी का इंतजारओपन जेल योजना पर काम शुरू हो गया है। पात्र दोषियों के चयन की प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है और उच्च अधिकारियों की अंतिम मंजूरी का इंतजार है।

योजना के मुताबिक, चयन प्रक्रिया पूरी होने के बाद दोषी अपने परिवार सहित फ्लैट में शिफ्ट हो सकेंगे। हालांकि फ्लैटों को शुरू में जेल कर्मचारियों के लिए बनाया गया था, लेकिन कई पिछले कई सालों से खाली पड़े थे क्योंकि इनकी संख्या बहुत अधिक थी।यह आवासीय सुविधा नि:शुल्क होगी क्योंकि मूलभूत सुविधाओं के लिए कोई किराया या शुल्क नहीं लिया जाएगा। आवंटी जेल के बाहर काम करने के लिए स्वतंत्र होंगे, लेकिन जेल के 10 किलोमीटर के दायरे में। उन्हें शाम को वापस अपने आवास पर रिपोर्ट करना होगा।