May 10, 2024

नॉन-टीचिंग पदों पर निकली बंपर भर्ती, पढिए खबर

Job/Alive News: नवोदय विद्यालयों में बहुत से नॉन-टीचिंग पदों पर योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे गए हैं। नवोदय विद्यालय समिति ने इस बाबत नोटिस रिलीज कर दिया है। इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से नॉन-टीचिंग पदों पर भर्ती होगी। हालांकि नोटिस में अभी रजिस्ट्रेशन शुरू होने या खत्म होने की तारीखों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। कैंडिडेट्स से अनुरोध है कि ताजा जानकारियों के लिए वे वेबसाइट विजिट करते रहें।

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 1377 पदों पर कैंडिडेट्स की नियुक्ति होगी।
फीमेल स्टाफ नर्स – 121 पद, असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर – 5 पद, ऑडिट असिस्टेंट – 12 पद, जूनियर ट्रांसलेशन ऑफिसर – 4 पद, लीगल असिस्टेंट – 1 पद, स्टेनोग्राफर – 23 पद, कंप्यूटर ऑपरेटर – 1 पद, कैटरिंग सुपरवाइजर – 78 पद, जूनियर सेक्रेटियाट असिस्टेंट (आरओ कैडर) – 21 पद, जूनियर सेक्रेटियाट असिस्टेंट (जेएनवी कैडर) – 360 पद, इलेक्ट्रीशियन कम प्लम्बर – 128 पद, लैब अटेंडेंट – 161 पद, मेस हेल्पर – 442 पद, मल्टी टास्किंग स्टाफ – 19 पद।

इन पदों पर आवेदन करने के लिए शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा दोनों पद के मुताबिक है और अलग-अलग है। इनका डिटेल आप वेबसाइट से देख सकते हैं। कुछ पदों के लिए संबंधित विषय में बैचलर्स किए कैंडिडेट अप्लाई कर सकते हैं तो कुछ के लिए मास्टर्स किए औऱ कुछ के लिए बारहवीं पास. इसी प्रकार एज लिमिट भी अलग है। बेहतर होगा सभी का डिटेल जानने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया नोटिस चेक कर लें।

इन पद पर सेलेक्शन दो चरण की परीक्षा के बाद होगा।पहले लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। जो कैंडिडेट्स इस एग्जाम को क्लियर कर लेंगे उन्हें इंटरव्यू या स्किल टेस्ट जो भी पद के हिसाब से मुनासिब होगा, उसके लिए बुलाया जाएगा। दोनों चरण पास करने पर ही सेलेक्शन होगा।

इन पदों पर सेलेक्ट होने पर सैलरी भी पद के मुताबिक है। जैसे फीमेल नर्स स्टाफ की सैलरी 44 हजार से 1 लाख 42 हजार तक है। असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर की सैलरी 35 हजार से 1 लाख 24 हजार तक है। इसी तरह ज्यादातर पदों की सैलरी है और बढ़िया है।

जनरल कैटेगरी के लिए नर्स पद का शुल्क 1500 रुपये है, बाकी कैटेगरी के लिए शुल्क 500 रुपये है। बाकी पदों के लिए जनरल कैटेगरी का शुल्क 1000 रुपये है और बाकी श्रेणियों का शुल्क 500 रुपये है।