May 5, 2024

कैंसर के खतरे को कम करता है स्तनपान : मीनाक्षी चौधरी

Faridabad/Alive News : गांव नाचैली में खाद्य एवं पौषाहार विस्तार इकाई के सहयोग से विश्व स्तनपान दिवस मनाया गया। इस कार्यक्रम में गांव की महिलाओं, सरपंच, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, किशोरी बालिकाओं को मिलाकर कुल 100 के करीब महिलाओं ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। इस कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी मीनाक्षी चौधरी ने स्तनपान कराने के महत्व व उससे होने वाले लाभ के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि स्तनपान कराने का लाभ केवल बच्चों को ही नहीं बल्कि माताओं को भी होता है।

स्तनपान कराने वाली महिलाएं, स्तन के कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियोंं से दूर रहती है तथा उनका वजन भी घटता है। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने महिलाओं को विभागीय स्कीमों के बारे में अवगत करवाया। गर्भवती तथा दूध पिलाने वाली औरतों जिनके पास पहला बच्चा है के लिए मैट्रनिटी बैनिफिट स्कीम के बारे में जानकारी दी तथा उससे बैंक में खाता खुलवाने बारे आग्रह भी किया गया क्योंकि सरकार द्वारा यह राशि सीधे महिलाओं के बैंक खाते में ही जमा करवाई जाएगी।

कार्यक्रम में स्लोगन व रैसिपी प्रतियोगिता करवाई गई तथा प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली महिलाओं को पुरस्कार भी दिए गए। मीनाक्षी चैधरी ने बताया कि इसके अलावा इस कार्यक्रम में किशोरी शक्ति योजना में डा0 सुनीता चावला, कृषि विज्ञान केन्द्र से तथा नरेश कुमार, खाद्य एवं पौषाहार विस्तार इकाई से सोयाबीन एवं स्तनपान के महत्व के बारे में बताया। विजय कुमार, विरोहन इंस्टीच्यूट ने भी अपनी स्कीमों के बारे में जानकारी दी। इस कार्यक्रम में परियोजना की सुपरवाईजर सुनीता दत्त, पिंकी शर्मा तथा मधु द्वारा भी भागीदारी निभाई गई ।