May 20, 2024

रस्म पगड़ी पर रक्तदान शिविर आयोजित, 31 ने किया रक्तदान

Palwal/Alive News: पलवल डोनर्स क्लब ज्योतिपुंज ने स्व. रामचरण दास तायल की पुण्यस्मृति में उनके पुत्र आशीष तायल और पुत्रवधु अनिता तायल की प्रेरणा से जिला रेड क्रॉस सोसायटी पलवल और एच डी एफ सी बैंक पलवल के सहयोग से एक विशेष “श्रद्धांजलि रक्तदान शिविर” आयोजित किया गया। शिविर का संयोजन उनके पुत्र आशीष तायल, क्लब के मुख्य संयोजक आर्यवीर लाॅयन विकास मित्तल, सह संयोजक अल्पना मित्तल ,एच डी एफ सी बैंक के प्रबंधक अरुण चौहान और नितिन सिंगला ने किया।

इस आयोजन की विशेषता यह थी कि शिविर में परिवार के लोगों और रिश्तेदारों सहित 31 रक्तमित्रों ने रक्तदान कर मानवता की सच्ची मिसाल पेश की। पलवल के इतिहास में यह अभी तक पहला ऐसा मौका था, जब गमगीन माहोल में भी रक्तदान की पहल की गई। वैसे पलवल डोनर्स क्लब शादी समारोह व जन्मदिन आदि के अवसर पर कई बार रक्तदान शिविर लगा चुका हैं।

लेकिन घर में किसी बुजुर्ग के स्वर्गवास के बाद परिवार द्वारा उनकी स्मृति में ब्लड डोनेट करने का फैसला पहली बार लिया गया है।यह अनूठा रक्तदान शिविर समाज के लिए एक प्रेरणा भी है। विकास मित्तल ने स्व. रामचरण दास तायल जी को श्रद्धांजलि देकर परिवार का धन्यवाद देते हुए कहा कि संकट की इस घड़ी में मदद के लिए किस तरह से हाथ बढ़ाए जा सकते हैं, यह इसका प्रेरणादायी उदाहरण है।परिवार ने पगड़ी की रस्म में समाज की रूढी़वादी विचारों से अलग हठकर एक नई सोच के साथ रक्तदान का संकल्प लिया।

आशीष तायल ने सभी रक्तमित्रों का धन्यवाद करते हुए कहा कि मेरे पिता हमेशा समाजसेवा के कार्यों मे लगे रहते थे। ऐसी पुण्यात्मा की स्मृति में रक्तदान कर श्रद्धा सुमन अर्पित करने से बड़ा और दूसरा कोई कार्य नहीं हो सकता था। इस अवसर पर शहर अनेक गणमान्य व्यक्ति विधायक दीपक मंगला, पूर्व विधायक सुभाष चौधरी, वयोवृद्ध समाजसेवी चन्द्रभान गुप्ता, एम एल कथुरिया, एच डी एफ सी बैंक के उप प्रबंधक प्रदीप सिंह, भाजपा नेता पवन अग्रवाल,उदय करण दलाल, आकाश सिंह, मुकुल केशव, राहुल, राकेश, देव, डा. दयानन्द, गोविन्द, रुद्र, विकल्प, आदि ने विशेष सहयोग दिया।